3 kw solar ka kimat3 kw solar ka kimat

इस पोस्ट में हम जानेंगे कि भारत में 3 KW Solar Ka Kimat कितना है, एक दिन में कितना पावर बनाता है, इसके ऊपर हम अपने घर का कितना लोड चला पाएंगे एवं 2024 में 3 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने का कुल खर्चा कितना आएगा। इन सभी बातों को विस्तार पूर्वक जानेंगे इस पोस्ट के अंदर इसलिए अगर आप भी अपने घर में सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं और आपको ये आईडिया नहीं है कि कितना लगवाएं अपने घर के लोड के अनुसार तो फिर इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

3 KW Solar Ka Kimat 2024 में कितना है

3 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने में पैनल के अलावा निम्नलिखित कंपोनेंट होते हैं।

  1. 3 KWSolar Panel
  2. 3kv Inverter
  3. Battery
  4. 3 KW Mounting Structure
  5. Wire and Connector
  6. ACDB & DCDB Box
  7. Earthing Kit
  8. Installation Charge

अब हम आगे के पोस्ट में 3 किलोवाट सोलर सिस्टम में लगने वाले सभी उपकरण का चर्चा करेंगे एवं इन सब का मुल्य कितना होगा और फिर लास्ट में कुल खर्चा बताएंगे।

ये भी पढ़ें:- Solar Se Mobile Charge Kaise Karen कम खर्च में

1. 3 KW Solar Panel

अब हम बात करेंगे कि 3 KW Solar का कीमत 2024 में कितना है क्योंकि सोलर सिस्टम लगवाने में सिर्फ पैनल का खर्चा ही नहीं होता है बल्कि बहुत सारे कंपोनेंट होते हैं जैसे पैनल इनवर्टर बैटरी स्टील का ढांचा तार इत्यादि। हम इन सभी उपकरण का अलग-अलग खर्चा देखेंगे और फिर लास्ट में इन सब को जोड़कर इकट्ठा पैसा कितना लगेगा उसके बारे में जानेंगे।

3 किलोवाट सोलर सिस्टम में 3 किलो वाट का पैनल लगता है और इस समय 2024 में एक किलो वाट पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का कीमत 25 से ₹30000 तक का खर्चा आता है। वहीं अगर आप मोनोक्रिस्टलाइन पैनल लेते हैं तो 30 हजार रुपए से लेकर ₹32000 तक का खर्चा लग सकता है।

इसके अलावा अगर आप हाफ कट सोलर पैनल लेते हैं तो इसमें आपको एक किलो वाट पैनल में 33000 से लेकर ₹35000 तक का खर्चा लग सकता है। यहां पर हमने अच्छा कंपनी के पैनल का कीमत बताया है और ज्यादातर लोग पॉलीक्रिस्टलाइन पैनल ही लगवाते हैं मोनोक्रिस्टलाइन को पहाड़ी एरिया में लगाया जाता है जिधर धूप कम होता है।

ये कीमत हमने एक किलो वाट अलग-अलग तरह के पैनल का जाना है अब आप इसी हिसाब से 3 किलो वाट का कीमत खुद ही निकाल लें। अब आगे के पोस्ट में हम 3 किलोवाट सोलर पैनल के साथ में लगने वाला इनवर्टर के बारे में जानेंगे।

2. 3kv Inverter Ka Kimat

3 किलोवाट सोलर पैनल के साथ में 3 केवी का इनवर्टर ही लगाना चाहिए और 3 केवी का इनवर्टर ऑफ ग्रिड में करीब 40 से ₹45000 तक का खर्चा लग सकता है और ये MPPT इनवर्टर होंगे। लेकिन अगर आप ऑन ग्रिड सिस्टम के लिए इनवर्टर लेने जाएंगे तो 3 केवी के लिए करीब ₹35000 के आसपास में खर्चा लग सकता है।

अगर आप कम क्षमता वाला इनवर्टर लेते हैं तो वो थोड़ा सस्ता तो मिल जाएगा लेकिन फिर आप उतना उपकरण नहीं चला पाएंगे जितना 3 केवी इनवर्टर के साथ में चला पाएंगे और पैनल पूरा होते हुए भी आपके बिजली का सप्लाई में कमी आ जाएगा।

ये भी पढ़ें:- सोलर सब्सिडी कैसे मिलता है Apply कैसे करें

3. Battery Ka Kimat

3 किलोवाट सोलर सिस्टम में 150ah का 4 बैटरी की आवश्यकता होता है और एक 150 एएच का बैटरी का कीमत 15 से ₹16000 होता है जो कि 5 साल की वारंटी के साथ में आता है। वैसे आप 3 बैटरी में भी काम चला सकते हैं लेकिन फिर पावर बैकअप उतना नहीं मिल पाएगा जितना 4 बैटरी के साथ में मिलेगा।

बैटरी खरीदते समय एक बात का ध्यान रखना होता है कि सोलर बैटरी ही लें नॉर्मल बैटरी ना लें, आजकल सोलर पैनल के साथ में लगाने के लिए सोलर बैटरी आते हैं जो कि सोलर कंपनियां बनाती है।

2024 में एक बैटरी का कीमत अगर ₹16000 हो रहा है तो फिर 4 बैटरी का कीमत ₹64000 हो सकता है लेकिन बैटरी खरीदते समय इसके मुल्य का पता अच्छी तरह से लगा लें क्योंकि समय के साथ मुल्य कम या ज्यादा होता रहता है।

4. 3 KW Mounting Structure

जब हम अपना छत के ऊपर एक बार सोलर पैनल इंस्टॉल करवा लेते हैं तो फिर वो कई सालों तक वहीं पर पड़ा रहता है और धूप एवं बारिश को भी झेलता रहता है इसलिए पैनल लगाने के लिए जिस ढांचे का उपयोग होता है वो जी आई का एंगल होता है क्योंकि ये जल्दी बारिश में सड़ता या गलता नहीं है।

3 KW पैनल के लिए Mounting Structure का खर्चा 10 से ₹12000 तक का हो सकता है और ये जी आई का एंगल से बना होता है वैसे बहुत से लोग लोहे का भी स्ट्रक्चर बनवाते हैं लेकिन जैसे कि आपको पता ही होगा लोहा बारिश गिरने से सड़ना शुरू हो जाता है।

ये भी पढ़ें:- घर के लिए सोलर पैनल कितना खर्चा आएगा

5. Wire and Connector

3 KW Solar पैनल के लिए 6sq. mm dc ware का आवश्यकता होता है और सोलर सिस्टम खरीदने पर कुछ वायर कंपनी के तरफ से फ्री मिलता है लेकिन अगर आप के छत से लेकर नीचे इनवर्टर एवं बैटरी वाला जगह तक ज्यादा दूरी होता है तो फिर आपको अलग से वायर खरीदना पड़ता है।

अगर आप 25 से 30 मीटर तक वायर खरीदते हैं तो इसके लिए आपको 15 सौ से लेकर 18 सौ रुपए तक देना पड़ सकता है खरीदते समय बाजार मूल्य का पता अवश्य लगा लें क्योंकि समय के साथ इसके दाम में कमी या ज्यादा हो सकता है।

इसके अलावा MC4 Connector के लिए भी 200 से ₹300 देना पड़ सकता है ये सोलर के वायर को जोड़ता है इसलिए इसका भी आवश्यकता पड़ता है।

6. ACDB & DCDB Box

अगर आप एक अच्छा क्वालिटी में ACDB एवं DCDB Box लेते हैं तो इन दोनों का कंबाइंड प्राइस करीब 8 से ₹10000 तक का हो सकता है।

7. Earthing Kit

3 किलोवाट सोलर सिस्टम के लिए तीन Earthing का आवश्यकता होता है जो कि एक हमारे घर में पहले से होता है और दो अर्थिंग रोड का कीमत करीब ₹4000 के आसपास होता है।

अर्थिंग किट के साथ में एक Lightning Arrester का भी आवशकता होता है जो करीब 15 सौ रुपए के आसपास में मिल सकता है। अर्थिंग करने के लिए कुछ ताड़ का भी आवशकता होता है जिसका किमत भी करीब 15 सौ रुपए के आसपास हो सकता है।

8. Installation Charge

3 किलोवाट सोलर सिस्टम को घर में इंस्टॉल करने के लिए भी एक्सपर्ट टीम की आवश्यकता होगी क्योंकि हम इसे खुद से इंस्टॉल नहीं कर सकते हैं।

3 किलोवाट सोलर सिस्टम को आपके घर पर इंस्टॉल करने के लिए जो इंस्टॉलेशन टीम आएगी वो भी आप से 6000 से लेकर ₹8000 तक का चार्ज कर सकती है। लेकिन वो टीम आपके घर पर आप के छत के ऊपर सोलर पैनल को फीट करेगी और उसकी पूरी वायरिंग भी करेगी और सोलर का बिजली आपके घर में चालू करके जाएगी।

ये भी पढ़ें:- Solar Panel Se Room Heater Kaise Chalaye

कुल खर्चा

उपकरणखर्चा
3 किलो वाट सोलर पैनल (Poly)लगभग 80 से 90 हजार रुपए
3 केवी का MPPT इनवर्टरलगभग 40 से 45,000 रुपए
150ah का 4 बैटरीलगभग ₹64000
जी आई का ढांचालगभग 10000 रुपए
अन्य खर्च6,000 रुपए
Total Priceलगभग 215,000 रुपए

3 किलोवाट सोलर सिस्टम को आपके घर पर इंस्टॉल करके उसका बिजली चालू होने तक का जो कुल खर्चा है वो ₹190000 से लेकर ₹210000 के आसपास हो सकता है जिसमें अलग-अलग उपकरण के लिए अलग-अलग पैसे की बात हमने ऊपर किया है और साथ में इंस्टॉलेशन चार्ज भी है।

आप चाहे तो आपके बजट कम होने की स्थिति में कुछ कंपाउंड में कमी कर सकते हैं जैसे 4 बैटरी की जगह 3 बैटरी ही ले सकते हैं तो इसमें आपका एक बैटरी का पैसा बच जाएगा लेकिन पावर बैकअप में कमी हो सकती है।

वहीं अगर आप ऑन ग्रिड सिस्टम लगाते हैं जो बिना बैटरी का होता है तो इसमें 3 किलोवाट सोलर सिस्टम का खर्चा 160000 से लेकर 170000 रुपए तक के आस-पास हो सकता है।

3 KW Solar एक दिन में कितना पावर बनाता है

3 किलोवाट सोलर पैनल एक दिन में 12 से 15 यूनिट तक का बिजली बना देता है यानी अगर आपके घर में 12 यूनिट तक का रोज का खर्चा है तो फिर आप 3 किलो वाट सोलर पैनल अपने घर में इंस्टॉल करा कर बिजली बिल से छुटकारा पा सकते हैं।

लेकिन ध्यान रहे गर्मियों के मौसम में 3 किलोवाट सोलर पैनल 15 यूनिट तक बिजली बना देता है क्योंकि इस समय दिन बड़ा होता है एवं धूप भी तेज मिलता है लेकिन सर्दियों में ये कम युनिट बनाता है क्योंकि सर्दी के मौसम में दिन भी छोटा होता है और धूप भी कम मिलता है।

अगर गर्मी और सर्दी दोनों मौसम का एवरेज निकाला जाए तो 12 से 15 यूनिट प्रतिदिन बनाता है 3 किलोवाट सोलर सिस्टम। इसलिए हम आपको यही सलाह देंगे कि आपके घर में 10 यूनिट तक रोज का बिजली खर्चा है तभी आप 3 किलो वाट सोलर सिस्टम लगवाए और अगर 15 यूनिट प्रतिदिन का खर्चा है तो फिर 4 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवा लें क्योंकि तभी आपका सभी उपकरण प्रॉपर तरीके से चल पाएगा।

3 किलोवाट सोलर से घर में क्या-क्या चल सकता है

3 KW Solar ऑफ ग्रिड सिस्टम से आप अपने घर में डेढ़ टन तक का इनवर्टर एसी, 1hp पानी का मोटर इसके अलावा टीवी पंखा बल्ब फ्रिज मिक्सर गीजर इत्यादि आसानी से चला सकते हैं लेकिन इतना उपकरण चलाने के लिए आपका इनवर्टर भी 3 केवी का ही होना चाहिए। अगर इनवर्टर का कैपेसिटी कम है तो फिर उसी हिसाब से आप उपकरण भी चला पाएंगे।

ध्यान रहे इतने सारे उपकरण को आप 3 किलो वाट सोलर सिस्टम से चला पाएंगे लेकिन आपका एक टाइम का लोड 24 सौ वोल्ट से ज्यादा नहीं जाना चाहिए।

इसके विपरीत अगर आप ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम लगवा रखे हैं तो फिर 3 किलो वाट सोलर सिस्टम में आप जितना चाहे उतना लोड चला पाएंगे उदाहरण के लिए आपके घर में 5 किलो वाट का खर्चा है और आपने 3 किलो वाट सोलर सिस्टम लगवा रखा है तो 3 किलो वाट तो आपके सोलर से सप्लाई हो जाया करेगा बाकी के 2 किलो वाट ग्रिड से आएगा और इसमें आपको उसका पैसा बिजली बिल के रूप में भरना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें:- एक किलोवाट सोलर से क्या क्या चलेगा और कीमत क्या है

निष्कर्ष

तो इस पोस्ट में हमने जाना कि 3 KW Solar Ka Kimat क्या है एवं इसमें कौन-कौन से उपकरण लगते हैं और उन सभी उपकरण का अलग-अलग मूल्य इस समय बाजार में क्या चल रहा है साथ ही साथ इसके इंस्टॉलेशन का भी खर्चा के बारे में बात किया।

हमें उम्मीद है यह पोस्ट आपको काफी पसंद आया होगा लेकिन अगर अभी भी आपके पास 3 किलोवाट सोलर सिस्टम के बारे में कोई और सवाल है और आप उसका जवाब चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें हम आपके सवालों का जवाब 24 से 48 घंटे के अंदर देने की कोशिश करेंगे।

By Mysolarurja

mysolarurja.com में आप सभी का स्वागत है मेरा नाम सुशील कुमार है और मैं भारत में लगभग सभी सोलर बनाने वाली कंपनियों के साथ में काम किया हूं। इस ब्लॉग पर आपको सोलर से जुड़ी लगभग सभी तरह की सामग्री मिलेगी और हम सदा इसी कोशिश में रहेंगे की इस साइट पर आने के बाद आपके सभी सवालों का जवाब मिले।

5 thoughts on “3 KW Solar Ka Kimat भारत में कितना है”
  1. সোলার প্যানেলের সাবসিটি কিতনা মিলেগা

  2. 3 किलो वाट सोलर सिस्टम की कीमत 210000 करीब है इसमें सब्सिडी शामिल है या सब्सिडी छोड़कर की कीमत है अगर सब्सिडी मिलेगी तो कितनी मिलेगी

    1. ये बिना सब्सिडी का है अगर सब्सिडी मिल जाए तो 30 से 40% ही पैसा जमा करना पड़ता है

  3. छत में सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी प्राप्त करने के लिए क्या करना है। उसके लिए क्या कार्रवाई करनी पड़ेगी। यदि बीच-बीच में पैनल में कोई खराबी आ गई तो उसका उत्तरदायित्व किसका होगा। उसकी क्या गारंटी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!