5 hp solar water pump price in subsidy5 hp solar water pump price in subsidy

इस पोस्ट में हम बात करेंगे 5 HP Solar Water Pump के लिए कितना पैनल लगेगा और कौन सा इनवर्टर लेना होगा एवं इसका कुल खर्चा कितना आएगा और सरकार के तरफ से सब्सिडी कितना मिलता है इन सभी बातों की जानकारी के लिए इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पूरा पढ़ें।

वाटर पंप दो तरह के होते हैं एक DC और एक AC जो डीसी वाटर पंप होते हैं वो सिर्फ सोलर से ही चलते हैं पर ये महंगे होते हैं लेकिन एसी वाटर पंप सोलर से भी चलते हैं और बिजली से भी चलते हैं और ये कम दाम में मिल जाते हैं।

अगर आप AC 5 HP Solar Water Pump लेते हैं तो फिर इसे सोलर पैनल से चलाने के लिए एक BFD (Variable Frequency Drive) Inverter लेना होता है क्योंकि सोलर पैनल से आ रहे ऊर्जा डीसी होता है इसलिए इस डीसी उर्जा को एसी में कन्वर्ट करके मोटर में सप्लाई करने का काम ये BFD इनवर्टर करता है।

लेकिन अगर आप DC वाटर पंप लेते हैं तो भी आपको इनवर्टर लेना ही होता है क्योंकि ये सोलर पैनल से आ रहे उर्जा को कंट्रोल कर के मोटर में देता है क्योंकि अगर आप डायरेक्ट सोलर पैनल से अपना मोटर चलाएंगे तो धूप कम ज्यादा होने पर उर्जा भी घटता बढ़ता है और ऐसे में आपका 5 HP Solar Water Pump खराब हो सकता है।

ये भी पढ़ें:- 3hp Solar Water Pump System Price & Full Details 2023

AC 5 HP Solar Water Pump

हम यहां पर AC 5 HP Solar Water Pump के लिए सोलर पैनल इनवर्टर की बात करेंगे अगर आपको ये मोटर DC में लेना है तो आप डीसी में ले सकते हैं पैनल उतना ही लगेगा सिर्फ इनवर्टर बदल जाएगा।

सबसे पहले आप बाजार से एक AC या DC 5 HP Solar Water Pump मंगा लें लेकिन अगर आप सोलर डीलर से मिलते हैं या सोलर बनाने वाली या मोटर बनाने वाली कंपनियों से संपर्क करते हैं तो फिर आपको अलग-अलग मोटर पैनल और इनवर्टर नहीं लेना पड़ेगा बल्कि एक ही जगह पर यह सभी मिल जाएगा।

भारत में 5 HP Solar Water Pump बनाने वाली कई सारी कंपनियां है और अलग-अलग कंपनी के मोटर का दाम भी अलग-अलग हो सकता है इसलिए आप पहले से मोटर के Price के बारे में रिचार्ज कर लें इस पोस्ट के लास्ट में हम मोटर पैनल और इनवर्टर इन सभी का दाम एवं सरकार से मिलने वाली सब्सिडी के बारे में बात करेंगे।

ये भी पढ़ें:- 1 hp सबमर्सिबल के लिए सोलर पैनल इनवर्टर बैटरी

5 HP Solar Water Pump के लिए सोलर पैनल

5 HP Solar Water Pump को चलाने के लिए 5 किलोवाट सोलर पैनल का आवश्यकता होता है यानी 5000 वाट। सोलर पैनल दो तरह का होता है एक पॉलीक्रिस्टलाइन पैनल और दूसरा मोनोक्रिस्टलाइन पैनल इसके अलावा भी दूसरे दूसरे डिजाइन के पैनल होते हैं लेकिन यही दो तरह का पैनल ज्यादा चलता है।

इन दो किस्म के पैनल में भी ज्यादातर किसान या घरों में पॉलीक्रिस्टलाइन पैनल ही लगे होते हैं क्योंकि ये सस्ते होते हैं। मोनोक्रिस्टलाइन पैनल महंगा होता है लेकिन ये कम धूप में भी ज्यादा ऊर्जा देता है इसलिए इसका इस्तेमाल पहाड़ी इलाकों में जिधर धूप कम होता है वहां पर ज्यादा किया जाता है।

5 किलो वाट पैनल पूरा करने के लिए आप 330 वाट का पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल लगा सकते हैं फिर ये कुल मिलाकर 5280 वाट हो जाएगा और ये आपके 5 HP Solar Water Pump को बढ़िया तरीके से चला पाएगा।

वहीं अगर आप मोनोक्रिस्टलाइन पैनल लगाते हैं तो फिर 16 के जगह 14 या 15 पैनल में ही आपका काम हो जाएगा क्योंकि इसमें ज्यादा वाट होता है लेकिन ये पैनल महंगे होते हैं।

330 वाट के जगह आप 360 वाट का पैनल भी ले सकते हैं लेकिन आपको 5300 वाट के आसपास पूरा करना होगा चाहे आप कम वाट वाला पैनल लें या फिर ज्यादा वाट वाला।

भारत में सोलर पैनल बनाने वाली कई सारी कंपनियां हैं आप किसी भी अच्छी कंपनी से पैनल खरीद सकते हैं आपके आसपास सोलर डीलर मिल जाएंगे जिनसे आप सोलर पैनल के लिए बात कर सकते हैं या आप चाहें तो ऑनलाइन भी मंगा सकते हैं।

ये भी पढ़ें:- 7.5HP Solar Pump System Panel Controller की सभी जानकारी

5 HP Solar Water Pump के लिए इनवर्टर

अगर आप AC Pump लेते हैं तो फिर आपको 5 किलो वाट का BFD (Variable Frequency Drive) Inverter लेना होगा क्योंकि सोलर पैनल डीसी ऊर्जा देता है और आपका मोटर एसी है इसलिए डीसी उर्जा को एसी में बदलकर मोटर में सप्लाई देने का काम ये BFD इनवर्टर करता है।

लेकिन अगर आप डीसी मोटर ले रहे हैं तो फिर सिर्फ एक ड्राइवर या 5 किलो वाट का ही इनवर्टर लेना होता है जो सोलर पैनल के बिजली को कंट्रोल करके जितना चाहिए होता है उतना ही मोटर को देता है इससे आपका मोटर सुरक्षित रहता है।

बिना इनवर्टर के डायरेक्ट सोलर पैनल से भी आपका डीसी मोटर चल जाएगा लेकिन क्योंकि सूर्य का रोशनी कम ज्यादा होता है और पैनल भी बिजली कम ज्यादा बनाता है ऐसे में आपका मोटर अप डाउन होता रहेगा और फिर खराब भी हो सकता है।

सब्सिडी और लगने वाला खर्चा

सरकार समय-समय पर सोलर वाटर पंप पर किसानों के लिए सब्सिडी देने हेतु स्कीम चलाती रहती है। 5 HP Solar Water Pump सोलर पैनल और इनवर्टर के साथ लगने वाला कुल खर्चा करीब 2.50 लाख रुपए के आसपास होता है।

राजस्थान में सोलर वाटर पंप पर मिलने वाला सब्सिडी 70 परसेंट तक देखा गया है यानी ₹100 में ₹70 राज्य सरकारें देती है और किसान सिर्फ ₹30 देता है लेकिन ये अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हो सकता है।

किसान के तरफ से एक योजना चलाया जाता है जिसका नाम है KUSUM इस योजना का पूरा नाम है Kisan Urja Suraksha Utthan Maha abhiyan तो इसी योजना के अंतर्गत किसान भाइयों को सोलर पंप के ऊपर सब्सिडी मिलता रहता है।

इस योजना के अलावा भी कई राज्य सरकारें सोलर पर सब्सिडी देती है इसके लिए आप अपने राज्य में ब्लॉक में जाकर पता कर सकते हैं और 5 HP Solar Water Pump पर मिलने वाले सब्सिडी का लाभ ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें:- 2hp DC Solar Water Pump Monoblock Panel Inverter Price

निष्कर्ष

सभी जगहों पर बिजली का व्यवस्था नहीं होता है और खेतों की सिंचाई के लिए बिजली पर ही निर्भर रहने से काम नहीं बन पाता है। सोलर वाटर पंप पैनल के साथ में महंगा तो होता है लेकिन एक बार पैसा लगाकर खरीद लेने के बाद कई सालो तक इनसे हम मुफ्त में पानी निकालते रहते हैं।

हमें उम्मीद है ये पोस्ट 5 HP Solar Water Pump आपको काफी पसंद आई होगी और हो सकता है कि अभी भी आपके पास कुछ सवाल हो अगर ऐसा है तो फिर नीचे कमेंट बॉक्स में पहुंचे और लिखें हम आपके सवालों का जवाब देंगे।

By Mysolarurja

mysolarurja.com में आप सभी का स्वागत है मेरा नाम सुशील कुमार है और मैं भारत में लगभग सभी सोलर बनाने वाली कंपनियों के साथ में काम किया हूं। इस ब्लॉग पर आपको सोलर से जुड़ी लगभग सभी तरह की सामग्री मिलेगी और हम सदा इसी कोशिश में रहेंगे की इस साइट पर आने के बाद आपके सभी सवालों का जवाब मिले।

8 thoughts on “5 HP Solar Water Pump सब्सिडी के साथ कितना खर्चा आएगा”
  1. 1 ये कितने फिट से पानी निकाल सकता है
    2 ये कितने इंच का पानी देगा
    3 इसकी कीमत कितनी पड़ेगी उत्तर प्रदेश में सब्सिडी के बाद

      1. 5hp solar pump
        राजस्थान में कितने में पड़ेगी
        कुशलगढ़ बांसवाड़ा से हू
        सब्सिडी मिलेगी क्या

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!