500 वाट सोलर सिस्टम घर के लिये500 वाट सोलर सिस्टम घर के लिये

इस पोस्ट में हम जानेंगे कि 500 वाट सोलर सिस्टम घर के लिये इतना से क्या-क्या चलेगा और इसका कीमत क्या है। बहुत से लोग 500 वाट से लेकर एक किलो वाट तक सोलर सिस्टम अपने घर में लगवाना चाहते हैं क्योंकि उनकी जरूरत उतना ही होता है लेकिन उन्हें ये पता नहीं होता है कि सोलर सिस्टम घर के लिए कितना उपकरण में कितना पैनल लगाए।

बिजली की कमी को पूरा करने के लिए सोलर वरदान साबित हो रहा है आपके एरिया में बिजली का बहुत ज्यादा कटौती है तो आपको चाहिए कि सोलर पैनल लगाएं और 24 घंटा बिजली पाएं इसमें शुरुआती में थोड़ा ज्यादा खर्चा लगता है लेकिन फिर कई सालों तक ये पैनल चलते हैं और हमें मुफ्त में बिजली देते रहते हैं।

अगर आप भी 500 वाट सोलर सिस्टम घर के लिये लगवाने के लिए सोच रहे हैं और आपको ये नहीं पता है कि इतना पैनल से आपके घर में कितना लोड चल सकता है, कौन कौन से उपकरण चल सकते हैं तो फिर ये पोस्ट आप ही के लिए है इस पोस्ट को पुरा पढ़ें और अपने घर के उपकरण के हिसाब से 500 वाट से लेकर 1 किलो वाट का सोलर पैनल लगाएं।

ये भी पढ़ें:- बिना बैटरी का सोलर सिस्टम का नुकसान क्या है

500 वाट सोलर सिस्टम घर के लिये

अगर आप 500 वाट सोलर सिस्टम घर के लिये लेने वाले हैं तो इतना सोलर से आप एक सिलिंग फैन एक टीवी और 5-7 बल्ब को 24 घंटा चला पाएंगे। क्योंकि 500 वाट पैनल से आप 400 वाट के उपकरण को 8 घंटा चला पाते हैं लेकिन यहां पर आपके पास एक फैन 90 वाट का और एक टीवी 40 वॉट एवं पांच बल्ब 40 वाट कुल मिलाकर 170 वाट हो रहा है और इतना उपकरण को आप पूरा 24 घंटा खूब आराम से चला पाएंगे।

500 वाट सोलर पैनल पूरा करने के लिए 100 वाट के 5 पैनल ले सकते हैं या 160 वाट का 3 पैनल ले सकते हैं या 200 वाट का 3 पैनल लेकर 600 वाट पूरा कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे ज्यादा बढ़ा पैनल नहीं लेना है क्योंकि वो 24 वोल्ट में होते हैं आपको 12 वोल्ट का ही पैनल लेना होगा तभी आप एक बैटरी से अपने घर के लोड को चला पाएंगे।

500 वॉट सोलर पैनल लगाने के लिए आपके पास एक 10 बाय 10 रूम का छत होना चाहिए क्योंकि छत के ऊपर ही पैनल लगाने से पूरा दिन सही तरीके से धूप मिलता है और उसका पूरा फायदा उठाया जा सकता है। वैसे अगर आपके पास छत नहीं है तो आप अपने खेत में भी पैनल लगा सकते हैं उस जगह पर जहां पर पूरा दिन धूप लगे।

लगभग सभी कंपनियां सोलर पैनल पर 20 से 25 साल तक के मैन्युफैक्चर का वारंटी देती है यानी ये पैनल जल्दी खराब नहीं होते हैं सिर्फ टूटने फूटने से बचना चाहिए। 500 वाट सोलर सिस्टम घर के लिये लेते समय उसका बिल को संभाल कर रखें ताकि अगर किसी कारणवश वो खराब भी होते हैं तो आप उसका वारन्टी के लिए कंप्लेंट कर पाए।

ये भी पढ़ें:- 2kw सोलर पैनल प्राइस इन इंडिया | क्या-क्या चल सकता है

500 वाट पैनल के लिए इनवर्टर

अगर आप 500 वाट का पैनल ले रहे हैं तो इसके लिए 1000ua का इनवर्टर सबसे बेहतर रहेगा वैसे आप इससे भी छोटा वाला 725ua का इनवर्टर ले सकते हैं लेकिन आगे चलकर भविष्य में पैनल का संख्या बढ़ाने पर इनवर्टर भी बदलना पड़ेगा इसलिए शुरुआती में ही आप 1000 यूए का इनवर्टर ले लें क्योंकि इसके ऊपर आप 800 वॉट तक का पैनल चला पाएंगे।

नया टेक्नोलॉजी से बना हुआ साइन वेब इनवर्टर हि लें ये इनवर्टर चलते समय आवाज नहीं करते हैं और काफी दिन तक चलते हैं एवं बहुत कम ऊर्जा लेते हैं। सोलर पैनल के साथ चलाने के लिए सोलर इनवर्टर ही सबसे बेहतर होता है इनवर्टर खरीदते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें कई बार लोग सोलर पर चलाने के लिए नॉर्मल इनवर्टर ले लेते हैं लेकिन वो आपके पैनल से बन रहे ज्यादातर ऊर्जा स्वयं ही खर्च कर लेते हैं।

भारत में सबसे अच्छा सोलर पैनल एवं इनवर्टर बनाने वाली कंपनी है लूम सोलर, टाटा सोलर, पतंजलि सोलर, यूटीएल सोलर इत्यादि। इन्हीं कंपनियों से सोलर पैनल इनवर्टर एवं बैटरी खरीदने का सलाह दिया जाता है पैनल एवं इनवर्टर खरीदने के लिए आप इन कंपनियों के डीलर से संपर्क कर सकते हैं या फिर ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:- घर के लिए सोलर पैनल कितना खर्चा आएगा

बैटरी कौन सा लें?

अगर आप अपने घर में 500 वाट का पैनल लगा रखे हैं तो इसके साथ में 150ah का बैटरी जरूर लगाए क्योंकि 500 वाट का पैनल आपका एक पंखा एक टीवी एवं बल्ब को दिन भर चलने के साथ ही 150ah का बैटरी को भी पूरा फुल चार्ज कर देगा और फिर उसी बैटरी से आप अपने उपकरण को रात में भी चला पाएंगे।

150 ah का बैटरी दो तरह का होता है एक 3 साल के वारन्टी के साथ और दूसरा 5 साल के वारंटी के साथ। 3 साल के वारंटी वाला बैटरी आपको ₹14000 के आसपास मे मिल जाएगा एवं 5 साल का वारंटी वाला बैटरी ₹18000 के आसपास में मिल जाएगा।

अगर आपका बजट कम है तो आप 150ah के जगह 100ah का बैटरी भी लगा सकते हैं ये सस्ता तो मिल जाएगा लेकिन फिर इसमें पावर बैकअप कब मिलेगा और हो सकता है कि आपका पंखा पूरा रात ना चल पावे।

इन दोनों तरह के बैटरी का छमता एक ही जितना होता है लेकिन इनका लाइफ कम और ज्यादा होती है इन बैट्रींयों में हर 6 महीना पर पानी डालना होता है वो बिना आयरन वाला पानी आता है जो आपको बैटरी के दुकान में मिल जाएगा। अगर आप पानी डालना भूल जाते हैं और बिना पानी के ही सूखा बैटरी चलता है तो फिर वो जल्दी खराब हो जाता है इसलिए समय से पानी जरूर डालें।

दूसरा ध्यान देने वाली बात ये होती है कि बैटरी खरीदते समय सोलर बैटरी ही खरीदें यानी ट्युबलर सोलर बैटरी, साधारण बैटरी ना खरीदे क्योंकि साधारण बैटरी सोलर पैनल से जल्दी चार्ज नहीं होते हैं और जल्दी खत्म भी हो जाते हैं। सोलर बैटरीओं को खास तरह से डिजाइन किया जाता है ताकि वो सोलर पैनल से जल्दी से जल्दी चार्ज हो सकें और ज्यादा देर तक चलें।

ये भी पढ़ें:- एक किलोवाट सोलर से क्या क्या चलेगा और कीमत क्या है

कीमत क्या है?

500 वाट सोलर पैनल लेने में 12 से 18 हजार रुपए तक का खर्च आ सकता है जब आप छोटा-छोटा पैनल लेते हैं तो उसने ज्यादा पैसा लग जाता है लेकीन बड़ा पैनल लेते हैं तो वो कम पैसे में हो जाता है। ये हमने पॉलीक्रिस्टलाइन पैनल के लिए बताया अगर आप मोनोक्रिस्टलाइन पैनल लेने जाएंगे तो वो और महंगा मिलेगा।

मोनोक्रिस्टलाइन का पैनल उस इलाके के लोग लेते हैं जिधर धूप कम होती है जैसे पहाड़ी एरिया, ये पैनल कम धूप में भी पूरा बिजली बनाता है इसलिए भी महंगा होता है। अगर आप उत्तर भारत में रहते हैं तो इधर सूरज का पूरा धूप मिलता है और आप पॉलीक्रिस्ट लाइन पैनल ले सकते हैं ये सस्ते में ही हो जाता है।

पैनल के बाद इनवर्टर की बारी आती है तो अगर आप 1000ua का इनवर्टर ले रहे हैं तो ये आपको 6 से 7000 रुपए के आसपास में मिल जाएगा, इसे खरीदने से पहले इसका रेट अच्छी तरह से जरूर पता कर लें क्योंकि समय के साथ इसका दाम कम या ज्यादा होता रहता है।

इनवर्टर के बाद बैटरी की बारी आती है तो अगर आप 500 वाट पैनल के साथ में 150ah का बैटरी ले रहे हैं तो ये आपको ₹14000 के आसपास में मिल जाएगा 3 साल की वारंटी के साथ।

यानी 500 वाट सोलर पैनल, 1000ua का इनवर्टर और 150ah की बैटरी का कुल खर्चा 35 से ₹40000 तक का हो सकता है इसके अलावा पैनल को फिट करने के लिए जी आई का एंगल भी अलग से खरीदना होता है और अगर पैनल और इनवर्टर में तार एक्स्ट्रा लगता है तो उसका भी पैसा अलग से होता है।

ये भी पढ़ें:- आप भी लगाएं छत पर फ्री सोलर जाने Rooftop Scheme के बारे में

सोलर पैनल इंस्टॉलेशन

यहां तक हमने सोलर पैनल इनवर्टर एवं बैटरी के बारे में बात कर लिया एवं इनका खर्चा के बारे में भी जान लिया अब बारी आती है इनको अपने घर पर इंस्टॉल करने की इसके लिए आप जिस डीलर से सोलर पैनल इनवर्टर बैटरी खरीदेंगे वही लोग आकर आपके घर पर इसका इंस्टॉलेशन कर देंगे और इंस्टॉलेशन का खर्चा अलग से नहीं होता है इसके लिए आप अपने डीलर से बात भी कर सकते हैं।

लेकिन अगर आप सोलर पैनल इनवर्टर एवं बैटरी ऑनलाइन मंगाए हैं तो फिर इसका इंस्टॉलेशन आपको खुद ही करना होता है और ये बहुत आसान है। सबसे पहले पैनल को आपस में कनेक्ट कर लें और फिर सभी पैनल का जुड़ा हुआ 2 तार को इनवर्टर में लगा दें एवं इनवर्टर के तार को बैटरी में और इनवर्टर के आउटपुट तार को अपने घर में कनेक्शन कर दें।

बस इतना सा होता है इंस्टॉलेशन का काम अगर आप ये भी नहीं कर पा रहे हैं तो यूट्यूब पर आपको कई सारे ट्यूटोरियल वीडियो मिल जाएंगे जिसे देखकर आप अपने घर पर सोलर पैनल इनवर्टर एवं बैटरी का कनेक्शन बहुत ही आसानी से कर पाएंगे।

ये भी पढ़ें:- दो पंखा के लिए सोलर पैनल इनवर्टर और बैटरी कितना लगेगा

निष्कर्ष

तो इस पोस्ट में हमने जाना की 500 वाट सोलर सिस्टम घर के लिये इससे क्या क्या लोड चल सकता है और इनका कीमत क्या है एवं कितने में मिलते हैं और वारंटी क्या होती है। सौर ऊर्जा का इस्तेमाल करने के लिए सोलर पैनल को अपने घर में जरूर लगाएं और बिजली से होने वाले प्रदूषण का बचत करें।

हमें उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़कर आपका 500 वाट सोलर पैनल इनवर्टर एवं बैटरी से संबंधित सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे, अगर अभी भी आपके पास इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट में लिखकर हमें जरूर बताएं।

By Mysolarurja

mysolarurja.com में आप सभी का स्वागत है मेरा नाम सुशील कुमार है और मैं भारत में लगभग सभी सोलर बनाने वाली कंपनियों के साथ में काम किया हूं। इस ब्लॉग पर आपको सोलर से जुड़ी लगभग सभी तरह की सामग्री मिलेगी और हम सदा इसी कोशिश में रहेंगे की इस साइट पर आने के बाद आपके सभी सवालों का जवाब मिले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!