1kw solar panel inverter with battery price in india1kw solar panel inverter with battery price in india

इस पोस्ट में हम 1kw Solar Panel Inverter और बैटरी का और 1000 वाट सोलर पैनल की कीमत भारत में क्या है एवं 1 किलोवाट सोलर पैनल से क्या क्या चल सकता है कितने उपकरण के लिए कौन सा इनवर्टर और बैटरी बेस्ट रहेगा इसकी जानकारी लेंगे।

कई लोगों के घर पर नॉर्मल लोड होता है जैसे टीवी पंखा बल्ब कंप्यूटर इत्यादि लेकिन कई लोगों के घर पर इससे ज्यादा लोड होता है जैसे टीवी पंखा बल्ब 1 hp मोटर वाशिंग मशीन इत्यादि।

लेकिन दोनों ही स्थिति में 1 किलोवाट Solar Panel ही लगाया जाता है लेकिन नॉर्मल लोड पर इनवर्टर हल्का वाला होता है और ज्यादा लोड होने पर हैवी इनवर्टर लगा दिया जाता है।

इस पोस्ट में हम 1kw Solar Panel Inverter सिस्टम यानि 1000 वाट सोलर पैनल की कीमत एवं इससे क्या-क्या उपकरण को चलाया जा सकता है और बैटरी एवं सबसे अच्छा इनवर्टर की तुलना करेंगे।

1kw Solar Panel Inverter With Battery

1 किलो वाट सोलर सिस्टम के लिए आप दो तरह से पैनल ले सकते हैं 12 वोल्ट में या फिर 24 वोल्ट में, पहला 12 वोल्ट में जिसमें 100-100 watt करके 10 पैनल लेना होता है या फिर आप दो-दो सौ वाट के 5 पैनल भी ले सकते हैं।

वहीं अगर आप 24 वोल्ट में पैनल लेने की सोच रहे हैं तो फिर 330 वाट के 3 पैनल मिलाकर 1 किलो वाट के आस पास हो जाता है या फिर आप चाहे तो 500 वाट के 2 पैनल भी ले सकते हैं।

अगर आप 12 बोल्ट में पैनल लिए हैं तो फिर 1 किलो वाट पैनल के लिए 1500va का इनवर्टर ले सकते हैं और एक 150 एएच का बैटरी ले सकते हैं।

लेकिन अगर आप 24 वोल्ट में पैनल लिए हैं तो फिर या तो आप ढाई किलो वाट का इनवर्टर लें या फिर GAMMA+ 1000va का भी इनवर्टर से काम हो जाएगा।

12 वोल्ट एवं 24 वोल्ट इन दोनों पैनल में फर्क होता है इनके लिए बैटरी एवं इनवर्टर का साइज कम या ज्यादा हो सकता है इसलिए पैनल खरीदते समय वोल्ट को ध्यान में रखें और उसी हिसाब से बैटरी एवं इनवर्टर खरीदें।

कम लोड के लिए 1 किलो वाट पैनल के साथ इनवर्टर बैटरी

अगर आपके घर में पंखा टीवी बल्ब और कंप्यूटर इत्यादि उपकरण है तो इसके लिए आपको 1 किलो वाट 12 वोल्ट में सोलर सिस्टम इनस्टॉल करवाना होगा और ये कम खर्चे में हो जाएगा।

12 वोल्ट में 1 किलो वाट पैनल लेने के लिए या तो 100 वाट का 10 पैनल लें या फिर 200 वाट का 5 पैनल लें इसके अलावा 160 या 165 वाट के पैनल भी आते हैं तो आप उसी हिसाब से 1000 वाट पूरा करने के लिए पैनल की गिनती करें।

सोलर पैनल के साथ में आपको 1500va का इनवर्टर लेना होगा या फिर आप चाहे तो GAMMA+ 1000va का इनवर्टर ले सकते हैं ये 24 वोल्ट के पैनल में भी काम आ जाएगा।

हम आपको GAMMA+ 1000va का इनवर्टर लेने का सलाह देंगे क्योंकि इस इनवर्टर को आप 12 एवं 24 वोल्ट दोनों ही पैनल के साथ इस्तेमाल कर पाएंगे।

अब क्योंकि आपने 12 वोल्ट का सोलर सिस्टम 1 किलो वाट में इनस्टॉल करवाया है तो इसके लिए 150ah की बैटरी का आवश्यकता होगा।

अगर आप GAMMA+ 1000va का इनवर्टर लिए हैं तो फिर 200ah या 230ah का बैटरी भी ले सकते हैं क्योंकि उसके लोड को आसानी से गामा प्लस इनवर्टर हैंडल कर लेता है।

ज्यादा लोड के लिए 1 किलो वाट पैनल के साथ इनवर्टर बैटरी

ज्यादा लोड का मतलब हो सकता है आपके घर में पंखा और टीवी के अलावा 1hp का मोटर भी हो पानी की आपूर्ति के लिए तो इस स्थिति में आप 1 किलो वाट सोलर पैनल 24 वोल्ट में लें और इसके साथ में या तो ढाई किलो वाट का इनवर्टर लगाएं या फिर GAMMA+ 1000va का इनवर्टर ले लें।

330 वाट के पैनल 24 वोल्ट में आते हैं या फिर 500 वाट के पैनल भी 24 वोल्ट में आते हैं तो अगर आप 330 वाट के पैनल ले रहे हैं तो फिर 3 ले लें और अगर 500 वाट के पैनल ले रहे हैं तो फिर दो ले लें तो आपका 1000 वाट यानी 1 किलो वाट पूरा हो जाएगा।

ध्यान रहे 24 वोल्ट के पैनल में 2 बैटरी का सेट लगता है यानी 150ah का दो बैटरी या फिर 230ah का एक बैटरी और इनवर्टर हमने ऊपर बता ही दिया है या तो ढाई किलो वाट का इनवर्टर लें या फिर GAMMA+ 1000va का।

1kw Solar Panel Inverter सिस्टम में क्या-क्या चलता है?

1 किलो वाट सोलर सिस्टम में आप 800 वाट के उपकरण को चला सकते हैं उदाहरण के लिए 90-90 वाट का चार पंखा 60 वाट का एक टीवी 200 वाट का फ्रिज तो यह सब मिलाकर 710 वाट हो रहे हैं।

तो आप इतना उपकरण 1 किलो वाट सोलर पैनल के साथ चला सकते हैं या तो आप 12 बोल्ट में पैनल लें और 1500va का इनवर्टर या GAMMA+ 1000va इनवर्टर।

या फिर अगर आप 24 वोल्ट में पैनल ले रहे हैं तो फिर ढाई किलो वाट का इनवर्टर लें और या तो 150 एएच का दो बैटरी या फिर 230 एएच का एक बैटरी तो फिर आप 1 किलो वाट पैनल में ही पूरे 1 किलो वाट का उपकरण चला पाएंगे।

हमें एक बात हमेशा याद रखना चाहिए कि कभी भी हम अपने घर में चल रहे उपकरण से डेढ़ गुना या 2 गुना ज्यादा पैनल लेना चाहिए।

उदाहरण के लिए हमारे घर में 1 किलो वाट का खर्चा है तो हमें कोशिश यही करना चाहिए कि कम से कम 2 किलो वाट का सोलर सिस्टम लगाएं क्योंकि कई बार बादल के वजह से धूप कम हो जाते हैं इसलिए आपके घर में बिजली की आपूर्ति में कमी हो सकती है।

और एक बात और ध्यान में होनी चाहिए कि हमें कभी भी पैनल से ढेढ गुणा ज्यादा कैपिसिटी वाला इनवर्टर लगाना चाहिए क्योंकि आगे चलकर अगर आप पैनल में बढ़ोतरी करते हैं तो फिर उसी इनवर्टर से काम चल जाएगा।

अगर आप पैनल के बराबर ही इनवर्टर लगा रखे हैं और फिर आगे चलकर बिजली की खपत बढ़ने पर पैनल बढ़ाते हैं तो फिर आपको इनवर्टर भी बड़ा लेना पड़ जाएगा।

पैनल इनवर्टर और बैटरी कहां से मंगाए?

1kw Solar Panel Inverter और बैटरी लगवाने के लिए सबसे अच्छा तरीका ये है कि आप अपने आसपास में किसी अच्छे कंपनी के सोलर डीलर से संपर्क करें।

क्योंकि सोलर डीलर आपके घर के लोड के हिसाब से आपको सोलर पैनल इनवर्टर और बैटरी सजेस्ट करेंगे। दूसरा फायदा ये होगा कि उनके आदमी आपके घर पर आकर सोलर पैनल को इंस्टॉल करेंगे इसके लिए आपको अलग से इलेक्ट्रीशियन ढूंढने की आवश्यकता नहीं होगी।

अगर किसी भी कारण से आपके आसपास किसी भी कंपनी के सोलर डीलर नहीं है तो फिर आप टाटा सोलर, यूटीएल सोलर, लूम सोलर या फिर किसी अन्य सोलर कंपनी के कस्टमर केयर में बात करें।

हो सकता है कि कस्टमर में बात करने से वो लोग आपके एड्रेस पर सोलर पैनल इनवर्टर और बैटरी भेजें।

लेकिन अगर किसी भी तरह से बात नहीं बन पा रही है तो फिर आप ऑनलाइन किसी अच्छे सोलर कंपनी के वेबसाइट पर जाकर आप अपने घर के लोड के हिसाब से सोलर पैनल इनवर्टर और बैटरी बुक कर सकते हैं और खुद से इंस्टॉल कर सकते हैं ये उतना ज्यादा मुश्किल नहीं होता है।

इसके अलावा आप Techvihaar यूट्यूब चैनल को देख कर भी सोलर पैनल इनवर्टर एवं बैटरी मंगा सकते हैं इस चैनल पर दिए गए वीडियो के जरिए आप लाइव घर पर लग रहे सोलर सिस्टम को देख सकते हैं।

पैनल छत पर लगाएं या जमीन पर

अगर आपके घर के छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए जगह है तो सबसे अच्छा रहेगा क्योंकि वहां पर ज्यादा से ज्यादा देर तक धूप मिलेगा।

छत के ऊपर धूप तेज लगता है और क्योंकि ऊंचाई पर होता है इसलिए सुबह सबसे पहले छत पर ही धूप आता है और शाम को भी आखिरी तक धूप रहता है इसलिए छत के ऊपर ही सोलर पैनल लगवाना बेहतर होता है।

लेकिन अगर आप के छत पर सोलर पैनल लगवाने के लिए जगह नहीं है तो फिर आप खाली पड़ी जमीन में भी इसे लगवा सकते हैं लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि उस जमीन पर धूप सुबह से शाम तक मिले तभी आपका पैनल ज्यादा से ज्यादा बिजली जनरेट कर पाएगा।

1 किलो वाट सोलर पैनल के लिए कितना जगह चाहिए?

एक किलो वाट सोलर पैनल को आपके छत के ऊपर लगाने के लिए आपके छत पर 100 स्क्वायर फिट का जगह होने चाहिए लेकिन बहुत से लोगों के छत पर हो सकता है इतना जगह ना हो तो वो अपना खाली पड़े जमीन पर भी लोहे का ढांचा लगाकर उसके ऊपर पैनल को फिट करवा सकते हैं।

छत के ऊपर सोलर पैनल लगाने का फायदा ये होता है कि वहां पर तेज धूप लगता है और ज्यादा समय तक छत पर धूप होता है जबकि नीचे जमीन पर सुबह से शाम तक पूरा धूप नहीं लग पाता है क्योंकि सूरज इधर से उधर जाता है और घरों के ओट में छिप जाता है।

1000 वाट सोलर पैनल की कीमत

1 किलो वाट सोलर पैनल का कीमत अलग-अलग हो सकते हैं उदाहरण के लिए अगर आप 100 वाट के दस पैनल करके 1000 वाट पूरा करते हैं तो उसका कीमत कुछ और ही होगा और अगर आप 180 या 160 वाट के पैनल करके 1000 वाट पूरा करते हैं तो फिर उसका कीमत अलग हो जाएगा।

वहीं दूसरी तरफ अगर आप 12 वोल्ट में 1000 वाट पैनल लेते हैं तो फिर उसका कीमत अलग होगा और अगर आप 24 वोल्ट में 1000 वाट का पैनल लेते हैं तो फिर उसका कीमत भी अलग हो जाएगा।

हम यहां पर 12 वोल्ट में 100 वाट 160 वाट और 180 वाट पैनल का कीमत नीचे तालिका में दिखा रहे हैं लेकिन ध्यान रहे इनके कीमत समय-समय पर कम या ज्यादा होते हैं इसलिए आप इन्हें खरीदने से पहले इनका कीमत चेक कर लिया करें।

वाटपैनल गिनतीकीमत
100100 वाट X 10 = 1000 वाट₹4800 X 10 = ₹48000
160160 X 6 = 960 वाट₹7000 X 6 = ₹42000
180180 X 5 = 900 वाट₹8500 X 5 = ₹42500

तो आपने देखा 40000 से लेकर ₹50000 के आसपास में 12 वोल्ट में 1 किलो वाट या 1000 वाट सोलर पैनल उपलब्ध हो जाते हैं लेकिन ये poly crystalline सोलर पैनल है अगर आप मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल लेते हैं तो फिर इस से भी महंगा मिलेगा लेकिन मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल एरिया में उपयोग किया जाता है जहां पर धूप बेहद कम निकलते हैं जैसे पहाड़ी एरिया

निष्कर्ष

तो हमने यहां पर 1kw Solar Panel Inverter With Battery के लिए Price in India यानी भारत में इनके कीमत क्या है इसके बारे में पूरी जानकारी लिया साथ ही ये भी जाना कि 1 किलो वाट सोलर सिस्टम से क्या-क्या चल सकता है और कितने तरह के पैनल लिए जा सकते हैं।

1 किलो वाट सोलर पैनल में ही अलग-अलग तरह के इनवर्टर लगाकर कम या ज्यादा लोड चलाए जा सकते हैं इस बात को हमने इस पोस्ट में अच्छी तरह से समझ लिया है।

अगर अभी भी आपके पास इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट करके हमसे उत्तर पाएं और इस पोस्ट से आपने क्या सीखा है ये भी बताएं।

By Mysolarurja

mysolarurja.com में आप सभी का स्वागत है मेरा नाम सुशील कुमार है और मैं भारत में लगभग सभी सोलर बनाने वाली कंपनियों के साथ में काम किया हूं। इस ब्लॉग पर आपको सोलर से जुड़ी लगभग सभी तरह की सामग्री मिलेगी और हम सदा इसी कोशिश में रहेंगे की इस साइट पर आने के बाद आपके सभी सवालों का जवाब मिले।

5 thoughts on “एक किलोवाट सोलर से क्या क्या चलेगा और कीमत क्या है पुरी जानकारी”
  1. सात वाट लाईट दोन नग दहा वॅट पाच लाईटएक फॅन कॅमेरा सिस्टीम एक टीव्ही चलना चाहिए उसके लिए सोलर की आवश्यकता आहे बिना लाईन वाली

  2. Five,led balv
    One,TV
    Four,fan

    Solar kitne wat,chahiy
    Baitree kitne hp ka
    Enwartar kaisa hona chahiye
    Kabhi kabhi pres

    1. आप 1 किलो वाट सोलर पैनल इंस्टॉल करवा लें इससे चार पंखे के साथ में एक फ्रिज भी चल जाएगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!