Best Water Pump Motor for Home UseBest Water Pump Motor for Home Use

इस पोस्ट में हम जानेंगे कि वाटर पंप कितने तरह के होते हैं अलग-अलग तरह के वाटर पंप को चलाने के लिए कितना सोलर पैनल की आवश्यकता होता है घर में कौन सा वाटर पंप लगता है और खेतों की सिंचाई के लिए किस कौन से वाटर पंप का चुनाव करते हैं ताकि वो जमीन के गहराई से पानी निकाल सके। बहुत से लोग तालाब से ही पानी को लेकर खेतों में डालने के लिए भी वाटर पंप का इस्तेमाल करते हैं और बहुत से लोग जमीन के गहराई से पानी निकाल कर खेतों की सिंचाई करते हैं लेकिन इन दोनों जगहों पर अलग-अलग तरह के वाटर पंप का आवश्यकता होता है।

Submersible Pump

Submersible Pump

सबमर्सिबल पंप इसलिए लगाए जाते हैं क्योंकि हमें धरती के नीचे से गहराई से पानी निकालना होता है इस पंप को ज्यादातर किसान भाई लगाते हैं क्योंकि उनको धरती के नीचे 50 फुट से लेकर 400-500 फीट नीचे से निकाल कर अपने खेतों की सिंचाई करना होता है।

सबमर्सिबल पंप भी कम या ज्यादा पावर वाले होते हैं अगर आपके एरिया में 50 फीट के गहराई पर पानी उपलब्ध है तो फिर उसके लिए कम पावर वाला सबमर्सिबल पंप लगाया जाता है लेकिन किसी-किसी एरिया में 100 से लेकर 500 फीट गहराई पर पानी आता है तो ऐसे एरिया में ज्यादा हैवी पावर वाला समरसिबल पंप लगाया जाता है।

Self-Priming Regenerative Pumps

Self-Priming Regenerative Pumps

Self-Priming Regenerative Pumps का इस्तेमाल घरों में किया जाता है जो लोग जमीन पर स्टोर किए हुए पानी को अपने छत के ऊपर टंकी में पहुंचाना चाहते हैं या जो किसान तालाब में पड़े हुए पानी को इस पंप के जरिए अपने खेतों में ले जाना चाहते हैं वो इस तरह के पंप को लगाते हैं लेकिन ये धरती के नीचे से गहराई से पानी नहीं निकाल पाता है इसलिए इसका इस्तेमाल उतना ज्यादा नहीं होता है क्योंकि ज्यादातर एरिया में नीचे बोरिंग से ही पानी निकाल कर लोग अपने टंकी में भरने का काम करते हैं।

आपने बहुत जगह पर देखा होगा छोटे-मोटे किसान तालाब में पड़े हुए पानी को वाटर पंप के जरिए अपने खेतों में डालने के लिए इस्तेमाल करते हैं तो ऐसे किसान लोग इस तरह के वाटर पंप का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि ये जमीन से जमीन पर पानी पहुंचाने का काम करता है एवं जमीन से छत के ऊपर रखी टंकी में भी पानी भरने का काम करता है।

Centrifugal Pumps

Centrifugal Pumps

जिन किसानों को 20 से 30 फीट की गहराई से पानी निकालने की आवश्यकता होती है उनके लिए Centrifugal Pumps बेहतर होता है लेकिन ये ज्यादा गहराई से पानी नहीं निकाल पाता है ज्यादा गहराई से पानी निकालने के लिए सबमर्सिबल पंप का ही आवश्यकता होता है।

Booster Pumps

Booster Pumps

Booster Pumps पानी के प्रेशर को बढ़ाने के काम में लिया जाता है। इसे वो लोग अपने घर के टंकी में लगाते हैं जिनके घर पर टंकी ज्यादा ऊंचाई पर नहीं रखा होता है और नल में पानी का प्रेशर कम आता है इसलिए ये पंप पानी के प्रेशर को बढ़ा देता है और कम ऊंचाई पर रखे हुए टंकी का प्रेशर भी नल में तेजी से आने लगता है।

वाटर पंप की बॉडी

बाजार में वाटर पंप की दो तरह की बॉडी आती है एक एलमुनियम की बॉडी होती है और एक कास्ट आयरन की बॉडी होती है लेकिन ये थोड़ा महंगा होता है जो कास्ट आयरन की बॉडी होती है वो अच्छी क्वालिटी में होती है और इसे ही लेना चाहिए।

Copper Winding vs Aluminum Winding

मोटर के अंदर जो वायर लिपटा होता है वो भी दो तरह के होता है एक Copper Winding और दूसरा Aluminum Winding अब इसमें जो Copper Winding मोटर होता है इसकी लाइफ ज्यादा होती है और ये ज्यादा दिन तक चलता है लेकिन अल्मुनियम वाला से थोड़ा महंगा होता है।

Copper Winding वाले मोटर को ही सजेस्ट किया जाता है ये जल्दी फूंकता नहीं है और सालों साल तक लगातार चलता है इसलिए आपका मोटर ज्यादा दिन तक और सुरक्षित चलता रहे इसके लिए कॉपर वाइंडिंग वाला मोटर है ले आएं।

घर के लिए सबसे अच्छा वाटर पंप 

अब हम घर में लगाने के लिए सबसे अच्छा वाटर पंप जो कि 0.5 hp यानी आधा एचपी में रहेगा और इन्हें सबसे बेस्ट वाटर पंप कहा जाता है क्योंकि ये ज्यादा दिन तक चलते भी हैं एवं इसकी सर्विस भी काफी अच्छी है।

1. Kirloskar Chhotu 0.5 hp  Water Pump

ये किर्लोस्कर कंपनी का आधा एचपी का वाटर पंप है और इसे घरों में पानी के टंकी को भरने के लिए लगाया जाता है इसका हेड रेंज 6 मीटर से लेकर 26 मीटर तक होता है यानी ये 6 मीटर से लेकर 26 मीटर ऊंचाई तक पानी को आसानी से चढ़ा देता है और ये मोटर भी 180 वोल्ट से लेकर 240 वोल्ट की रेंज में चलता है।

इस मोटर पर आपको डेढ़ साल का वारंटी मिलता है एवं इसे सोलर पैनल से चलाने के लिए कम से कम आपके पास 400 वाट का सोलर पैनल होना चाहिए। अगर इसका कीमत की बात करें तो इस समय बाजार में इसका अनुमानित कीमत करीब ₹3000 तक हो सकता है।

इसका निम्नलिखित फीचर्स है। 

  • head range 6m-26m
  • flooring 36-6 LPM
  • वारंटी 1.5 years
  • ज्यादा से ज्यादा प्रेशर 1.8 BAR
  • काफी हल्का होता है हाथ से लेकर कहीं भी जा सकते हैं।
  • 180 से 240 वोल्ट में ये चलता है।
  • gread “B” class off insulation

2. Crompton CHAMP Plus || 0.5hp

Crompton CHAMP Plus || भी आधा एचपी का ही मोटर है ये क्रम्पटन कंपनी के तरफ से आता है और इसे भी लोग भरोसा करके लगाते हैं क्योंकि ज्यादा से ज्यादा दिनों तक चलता है एवं कंपनी के तरफ से सर्विस भी अच्छी होती है। ये मोटर भी 180 वोल्ट से लेकर 240 वोल्ट की रेंज में चलता है और बाजार में इसका अनुमानित कीमत ₹2800 के आसपास हो सकता है।

इस मोटर में निम्नलिखित फीचर्स होते हैं 

  • voltage range: 180v-240v
  • anti jam winding (मोटर को जाम होने से बचाता है) 
  • great F class insulation paper 
  • head range 34m 
  • maximum discharge up to 2700 LPM 

इस मोटर को भी सोलर पैनल से चलाने के लिए कम से कम आपके पास 400 वाट सोलर पैनल होना चाहिए और अगर ज्यादा है तो और भी अच्छी बात है।

10 HP सोलर सबमर्सिबल पंप लगाने का खर्चा सब्सिडी के साथ और बिना सब्सिडी के
4 HP Submersible Pump सोलर से चलाएं बिजली और डीजल का पैसा बचायें
Solar Water Heater: सोलर वॉटर हीटर से पानी गर्म करें बिजली का बिल बचाएं

By Mysolarurja

mysolarurja.com में आप सभी का स्वागत है मेरा नाम सुशील कुमार है और मैं भारत में लगभग सभी सोलर बनाने वाली कंपनियों के साथ में काम किया हूं। इस ब्लॉग पर आपको सोलर से जुड़ी लगभग सभी तरह की सामग्री मिलेगी और हम सदा इसी कोशिश में रहेंगे की इस साइट पर आने के बाद आपके सभी सवालों का जवाब मिले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!