किस्तों में सोलर पैनलकिस्तों में सोलर पैनल

इस पोस्ट में हम जानेंगे कि किस्तों में सोलर पैनल यानी EMI पर सोलर पैनल कैसे खरीदें। हमारे देश में बहुत से परिवार ऐसे हैं जिनके घर में आमदनी बहुत कम होती है और वो सोलर पैनल का पैसा एक साथ नहीं चुका पाते हैं इसलिए उनके लिए ये पोस्ट काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि वो इस पोस्ट को पढ़कर ये जान पाएंगे की बड़ा से बड़ा सोलर सिस्टम को आसान किस्तों पर कैसे खरीदे।

किस्तों में सोलर पैनल खरीदने के लिए कई सारे रास्ते हैं हम यहां पर आपको सिर्फ दो रास्ता बताएंगे जो आसान भी है और आपके लिए सुविधाजनक भी होगा इसके जरिए आप सोलर पैनल को किस्तों में खरीद पाएंगे और महीने दर महीने करके थोड़ा-थोड़ा पैसा देते हुए सोलर पैनल इनवर्टर एवं बैटरी का पैसा आराम आराम से चुका पाएंगे।

सबसे पहले आप हमारे पिछले पोस्ट को पढ़कर ये पता करें कि आपके घर में जितना उपकरण है उसके हिसाब से कितना सोलर पैनल लगा सकता है फिर इस पोस्ट को पढ़े और सोलर पैनल इनवर्टर एवं बैटरी को आसान किस्तों में कैसे खरीदें इसके बारे में जानकारी लें।

ये भी पढ़ें:- 5kw Solar Panel से क्या-क्या चलेगा और कीमत क्या है

किस्तों में सोलर पैनल कैसे खरीदें?

वैसे तो किस्तों में सोलर पैनल खरीदने के कई सारे रास्ते हैं लेकिन हम यहां पर मुख्य रूप से दो रास्ता बताएंगे और फिर आगे के पोस्ट में तीसरा एवं चौथ रास्ता भी बताएंगे। अगर आप अपने घर में सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं लेकिन सोलर पैनल इनवर्टर एवं बैटरी का पैसा आप एक साथ देने में समर्थ नहीं है तो फिर इस पोस्ट को पढ़कर उन पैसे को आसान EMI में कैसे पे करना है इसके बारे में जाने।

ध्यान रहे किस्तों में सोलर पैनल लेकर उसे महीने दर महीने EMI पर पे करना आसान लगता है लेकिन इसमें हमें कुछ एक्स्ट्रा पैसा देना पड़ता है क्योंकि जो कंपनी आपको सोलर पैनल किस्तों में देती है वो उन किस्तों पर कुछ परसेंट का चार्ज रखती है।

उदाहरण के लिए आप सोलर पैनल इनवर्टर एवं बैटरी खरीद रहे हैं और उसका पूरा पैसा ₹50000 बन रहा है तो अगर आप नगद देते हैं तो आपको₹50000 ही पे करना होगा लेकिन अगर आप उसे किस्तों पर यानी EMI पर लेते हैं तो फिर 50 हजार के जगह 55000 या ₹60000 तक भी पे करना पड़ सकता है और ये निर्भर करता है कि आप कितने महीने का EMI बनवाते हैं।

किस्तों में सोलर पैनल लेना बहुत आसान लगता है क्योंकि एक बार मोटा पैसा ना देकर थोड़ा-थोड़ा पैसा देना होता है लेकिन कुछ पैसे हमें ब्याज के रूप में भी देना पड़ता है अगर आपको ये स्वीकार्य है तो ही EMI पर सोलर पैनल खरीदें।

ये भी पढ़ें:- सबसे सस्ता सोलर पैनल कौन सा होता है

सोलर डीलर से बात करके EMI बनवाएं

अगर आपको किस्तों पर सोलर पैनल लेना है तो आप अपने नजदीकी सोलर डीलर से मिलें। सोलर डीलर एक ही कंपनी का माल बेचते हैं उदाहरण के लिए यूटीएल सोलर डीलर सिर्फ UTL का ही सोलर पैनल इनवर्टर और बैटरी बेचता है वैसे ही लूम सोलर डीलर सिर्फ लुम कंपनी का ही सोलर पैनल इनवर्टर और बैटरी बेचता है।

हमने कई सारे यूटीएल सोलर डीलर को किस्तों में सोलर पैनल इनवर्टर एवं बैटरी को बेचते हुए देखा है इसके लिए वो आपसे कुछ जरूरी कागजात लेते हैं और आपको EMI पर सोलर देते हैं। लेकिन EMI बनवाते समय ब्याज के ऊपर जरूर ध्यान दें आप ये पता जरूर करें कि कितने महीने का इएम आइ में एक्स्ट्रा कितना ब्याज देना पड़ता है।

अगर आपको लगे की बहुत ज्यादा ब्याज लग जा रहा है और इसमें आपको ज्यादा ही नुकसान उठाना पड़ सकता है तो फिर किस्तों में सोलर पैनल ना खरीदें बल्कि जब आपके पास पैसा हो जाए तो नगद ही खरीद लें उसमें आपको ब्याज भी नहीं देना पड़ेगा और हो सकता है कि कुछ डिस्काउंट भी मिल जाए।

लेकिन अगर सोलर डिनर ज्यादा ब्याज नहीं लगा रहा है और आपको लग रहा है कि ये ठीक-ठाक है तो फिर EMI पर सोलर पैनल लेने में कुछ खास नुकसान नहीं है इसमें आप थोड़ा-थोड़ा करके महीने दर महीने पैसे चुका देते हैं और समझ में भी नहीं आता है की इतना सारा पैसा आपने धीरे-धीरे करके चुका दिया।

ये भी पढ़ें:- 500 वाट सोलर सिस्टम घर के लिये क्या चलेगा और कीमत क्या है

क्रेडिट कार्ड से किस्तों में सोलर पैनल खरीदें

अगर आपके पास किसी बैंक का क्रेडिट कार्ड है तो फिर सोलर पैनल ही नहीं बल्कि अन्य कई सारे सामान किस्तों में खरीद सकते हैं और महीने दर महीने धीरे-धीरे करके पैसे चुका सकते हैं। लेकिन इसमें भी 14 से लेकर 16 परसेंट तक कुल राशि पर ब्याज देना पड़ता है।

क्रेडिट कार्ड से किस्तों में सोलर पैनल खरीदने के लिए आप कोई भी ई-कॉमर्स वेबसाइट जैसे फ्लिपकार्ट, अमेजॉन इत्यादि से ऑनलाइन सोलर पैनल इनवर्टर एवं बैटरी खरीदते समय EMI चुन सकते हैं कि आपको कितने महीने का सोलर पर लगने वाले राशि पर ईएमआई बनवाना है और उसका कितना ब्याज लगेगा वो भी आप वहीं पर देख सकते हैं।

अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड से ऑफलाइन यानी दुकान से EMI पर सोलर पैनल लेना चाहते हैं तो जितना भी सोलर पैनल इनवर्टर एवं बैटरी आपको खरीदना है उतना लेने के बाद पेमेंट अपने क्रेडिट कार्ड से करें और पेमेंट करने के तीन से पांच दिन बाद अपने बैंक में कॉल करके उस पैसे को EMI में कन्वर्ट करने के लिए बोलें।

साथ ही ये भी बताएं कि आप कितने महीने के लिए EMI बनवाना चाहते हैं और इतने महीने में आपको कितना एक्स्ट्रा ब्याज देना पड़ेगा इसकी भी जानकारी बैंक के कस्टमर केयर से ले लें इससे आपको ये अंदाजा लग जाएगा की आपने जितना पैसे का सोलर खरीदा था उसको इएम आइ में करवाने पर एक्स्ट्रा ब्याज कितना देना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें:- बिना बैटरी का सोलर सिस्टम का नुकसान क्या है

अमेजॉन से किस्तों में सोलर पैनल कैसे खरीदें?

अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है और आप अमेजॉन से किस्तों में सोलर पैनल इनवर्टर एवं बैटरी खरीदना चाहते हैं तो फिर नीचे बताए गए प्रक्रिया को फॉलो करें।

  • सबसे पहले अपने मोबाइल में Amazon App को खोलें।
  • अब कितना वाट का सोलर पैनल चाहिए उसे सर्च करें।
  • अब EMI ऑप्शन पर क्लिक करें ये देखने के लिए की आप इस सोलर के लिए कितने महीने तक का इएम आइ बना सकते हैं और उस पर कितना चार्ज लगेगा। (नीचे चित्र देखें)
किस्तों में सोलर पैनल emi
  • अब अलग-अलग बैंक का क्रेडिट कार्ड का ऑप्शन दिखेगा आपके पास जिस भी बैंक का क्रेडिट कार्ड है उसके ऊपर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)
emi for solar panel with credit card
  • अगर आपके पास भारतीय स्टेट बैंक का क्रेडिट कार्ड है तो आप उसके ऊपर क्लिक करेंगे और देखेंगे की आप तीन महीना से लेकर 12 महीने तक का EMI बना सकते हैं और उस पर आपको ब्याज के रूप में कुल पैसे पर 15% से लेकर 16.5% तक का ब्याज देना पड़ सकता है।
kisto me solar panel kaise kharide
  • अब एक बार बैक बटन दबाए और सोलर पैनल को बुक करने के लिए Buy Now का बटन प्रेस करें।
  • अब अपना पता चुने की आप कौन से एड्रेस पर पैनल को मांगाना चाहते हैं।
  • अब पेमेंट करने के लिए “क्रेडिट या डेबिट कार्ड” इस ऑप्शन पर क्लिक करके इसे चुने और फिर “कार्ड का विवरण एंटर करें” के हरे लिंक पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)
किस्तों में सोलर पैनल with emi 100
  • अब आप अपना क्रेडिट कार्ड का विवरण दर्ज करें जैसे सबसे ऊपर अपना नाम, फिर क्रेडिट कार्ड का नंबर, फिर एक्सपायरी डेट में एक्सपायरी महीना एवं साल दर्ज करने के बाद नीचे “कार्ड का विवरण एंटर करें” का बटन दबाएं।
  • अब आपके क्रेडिट कार्ड में रजिस्टर मोबाइल नंबर पर आए हुए ओटीपी को दर्ज करके वेरीफाई करें।

और बस इतना करते ही आपका किस्तों में सोलर पैनल बुक करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी अब आपको 3 से 5 दिन के अंदर अपने बैंक में जिस भी बैंक का क्रेडिट कार्ड है उसके कस्टमर केयर में कॉल करके ये बोलना है कि हमने एक सोलर पैनल अपने क्रेडिट कार्ड से बुक किया है और इसका जो भी अमाउंट है उसका 3 महीने 6 महीने या 9 महीने आप जितना भी चाहे उतने महीने का EMI बना दें और उस पर लगने वाला एक्स्ट्रा चार्ज के बारे में मुझे बताएं।

आप चाहे तो कस्टमर केयर में कॉल किए बिना भी खुद से उस पैसे का EMI बना सकते हैं इसके लिए अगर आप भारतीय स्टेट बैंक का क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं तो फिर प्ले स्टोर से SBI Card App को डाउनलोड करें और उसमें अपना क्रेडिट कार्ड से लॉगिन करें और फिर खरीदारी करके उस पैसे को खुद से इएम आइ बनाएं।

ऐसे ही अगर आप आइसीआइसीआइ बैंक का क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं तो फिर प्ले स्टोर से imobile App को डाउनलोड करें और अपने क्रेडिट कार्ड से उसमें लॉगिन करके कोई भी खरीदारी करने के बाद उसका EMI इसी ऐप के द्वारा खुद ही बना लें।

ये भी पढ़ें:- 2kw सोलर पैनल प्राइस इन इंडिया | क्या-क्या चल सकता है

EMI समय से पे करें नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

किसी भी बैंक के क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने से पहले आप उनके नियमों को अच्छी तरह से जान लिया करें क्योंकि कोई भी सामान खरीद कर उसका EMI बनाकर महीने दर महीने थोड़े-थोड़े पैसे करके चुकाना आसान लगता है लेकिन अगर आप किसी महीना कोई इएम आइ नहीं भर पाते हैं तो फिर उसका चार्ज भी बहुत ज्यादा देना पड़ता है।

कई बार होता क्या है कि हम किसी-किसी महीने EMI नहीं भर पाते हैं इसका वजह कुछ भी हो सकता है लेकिन क्या आपको पता है कि जितना अमाउंट का इएम आइ होता है मिस हो जाने पर उसका डबल पैसा आपको चार्ज सहित देना पड़ सकता है इसलिए आपका क्रेडिट कार्ड जिस भी बैंक का है उसके कस्टमर केयर में कॉल करके इएम आइ मिस होने पर लगने वाले चार्ज के बारे में जरूर पता कर लें।

ये भी पढ़ें:- सोलर पैनल कितने तरह के होते हैं

निष्कर्ष

तो इस पोस्ट में हमने जाना की किस्तों में सोलर पैनल कैसे खरीदें और इसके लिए हमने आपको दो रास्ता बताया जिसके जरिए आप आसान किस्तों में ₹1000 से लेकर जितना चाहे उतने का EMI बनाकर महीने दर महीने खरीदे गए सामान का पैसा आसानी से चुका सकते हैं।

हमें उम्मीद है ये पोस्ट आपके लिए काफी मददगार साबित होगा और हम सदा यही चाहते हैं कि हमारे पाठक हमारे द्वारा लिखे गए पोस्ट को पढ़कर पूरी तरह से संतुष्ट हो जाए लेकिन अगर अभी भी आपके पास कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर रखें।

By Mysolarurja

mysolarurja.com में आप सभी का स्वागत है मेरा नाम सुशील कुमार है और मैं भारत में लगभग सभी सोलर बनाने वाली कंपनियों के साथ में काम किया हूं। इस ब्लॉग पर आपको सोलर से जुड़ी लगभग सभी तरह की सामग्री मिलेगी और हम सदा इसी कोशिश में रहेंगे की इस साइट पर आने के बाद आपके सभी सवालों का जवाब मिले।

One thought on “किस्तों में सोलर पैनल कैसे खरीदें | मात्र एक हजार रुपए प्रति महीना से शुरू”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!