mp mukhyamantri solar pump yojana online registrationmp mukhyamantri solar pump yojana online registration

इस पोस्ट में मध्य प्रदेश ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड के तरफ से चलाए जा रहे मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के लिए उन किसान भाइयों को जो अपने जमीन खसरे के तहत सोलर पंप लगवा कर इस योजना के तहत सब्सिडी पाना चाहते हैं उनके लिए ऑनलाइन आवेदन करने का प्रोसेस बताया जाएगा।

अगर आप मध्य प्रदेश के किसान हैं तो मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के तहत अपने जमीन पर कृषि कार्य हेतु सब्सिडी के द्वारा सोलर पंप लगवाना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पढ़ें और ऑनलाइन आवेदन करने का प्रक्रिया सीखे।

योजना के बारे में

मध्य प्रदेश ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड के तरफ से मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना शुरू किया गया है जिसमें अगले 5 वर्षों में 2 लाख सोलर पंप प्रदेश के किसानों में बांटने का लक्ष्य रखा गया है। इस योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार किसानों को सिंचाई करने के लिए सोलर पंप प्रदान करती है जिसमें 90% तक सब्सिडी मिलता है।

अगर आप मध्य प्रदेश के किसान हैं और सोलर पंप लगवाने के लिए इच्छुक है तो फिर आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसमें भारत शासन एवं मध्य प्रदेश शासन द्वारा सब्सिडी दिया जाएगा।

लेकिन ध्यान रहे आपको मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के तहत सोलर पंप पर सब्सिडी तो मिलेगा लेकिन आपके उस कृषि भूमि के खसरे/बटांकीत खसरे पर आगे चलकर पंप लगाए जाने पर विद्युत प्रदाय पर किसी भी तरह का सब्सिडी नहीं मिल पाएगा। एवं अगर आपके उस कृषि भूमि खसरे की भूमि पर पहले से विद्युत पंप है तब भी आपको सब्सिडी नहीं मिलेगा।

Overview

संस्था का नाममध्य प्रदेश ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड
योजना का नाममुख्यमंत्री सोलर पंप योजना
योजना के लाभजिन किसान के पास बिजली कनेक्शन नहीं है
उनके लिए सोलर पंप 90% सब्सिडी के साथ
कौन लाभ ले सकता हैमध्य प्रदेश के स्थाई किसान
कितने सोलर पंप दिए जाएंगे5 वर्षों में 2 लाख सोलर पंप का स्थापना
कुल आवेदन लक्ष्य25,000
अभी तक कितने आवेदन प्राप्त हुए12,938
अभी तक कुल कितने आवेदन स्वीकृत किए गए17,306

सोलर पंप योजना क्यों?

मध्य प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना इसलिए लाई है क्योंकि डीजल से खेतों की सिंचाई करने में काफी प्रदूषण भी होता है एवं कई क्षेत्रों में स्थाई बिजली न होने के कारण किसानों को खेतों की सिंचाई करने में काफी दिक्कत आती है।

सरकार उन सभी किसानों को सोलर पंप योजना के तहत सब्सिडी देकर पंप लगवाने में मदद कर रही है ताकि प्रदूषण रहित सिंचाई हो सके और बिजली के ऊपर लोग निर्भर न रहें। इस सोलर पंप को सभी किसान लगवा पाएंगे क्योंकि इसमें 90% तक सरकार सब्सिडी सहयोग कर दे रही है।

इस योजना के तहत सोलर पंप लगवाने वाले किसान भाइयों के आय में भी वृद्धि होगा क्योंकि डीजल से खेतों की सिंचाई में काफी खर्चा लगता है लेकिन सोलर पंप से वो फ्री में सूर्य के रोशनी के द्वारा पैनलों से बिजली पैदा करके अपने खेतों की सिंचाई कर पाएंगे।

MP सोलर पंप योजना के लिए योग्यता

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान भाइयों के पास किसान कार्ड होना अनिवार्य है।
  • इस योजना का लाभ वही किसान ले सकते हैं जो मध्य प्रदेश के स्थाई निवासी है।

जरूरी दस्तावेज

  • आवेदन करने वाले किसान का आधार कार्ड होना चाहिए।
  • उस भूमि का दस्तावेज होना जरूरी है जो खेती योग्य हो।
  • किसान भाई के पास निवास प्रमाण पत्र भी होना जरूरी है जिससे ये सिद्ध हो सके कि वो मध्य प्रदेश के हैं।
  • किसान भाई का पासपोर्ट साइज फोटो भी होना चाहिए जिसका लंबाई 4.5 सेंटीमीटर एवं चौड़ाई 3.5 सेंटीमीटर हो।
  • किसान भाई के पास एक चालू मोबाइल नंबर भी होना जरूरी है।

MP मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

वो सभी किसान भाई जो एमपी सोलर पंप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं वो नीचे बताए गए प्रक्रिया को फॉलो करके रजिस्ट्रेशन एवं आवेदन कर सकते हैं।

एमपी मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने हेतु आपको चार स्टेप्स को फॉलो करना है।

  1. पंजीकरण
  2. आवेदन
  3. विभागीय स्वीकृति
  4. स्थापना

यानी सबसे पहले आप पंजीकरण करेंगे और फिर आपके पास Login Details आ जाएगा फिर उसी डिटेल्स से आप लाॅगीन करके आवेदन करेंगे और फिर आपका आवेदन विभाग के पास जाएगा फिर अगर विभागीय स्वीकृति मिल जाती है तो फिर आपके खेत में सोलर पंप का स्थापना करने का प्रक्रिया शुरू हो जाएगा।

एमपी मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने हेतु इस यूजर मैन्युअल को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में डाउनलोड करें और फिर इसमें बताए गए चरणों को स्क्रीनशॉट को देखते हुए बहुत ही आसानी से पूरा करें।

यूजर मैन्युअल डाउनलोड करें

मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के लिए नियम शर्ते एवं दिशा निर्देश

अगर आप मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के लिए आवेदन कर रहे हैं और पंप का स्थापना करवाते हैं तो कृपया इसके लिए बनाए गए नियम शर्ते एवं दिशा निर्देश को यहां से पढ़ें।

यहां क्लिक करें

जिला कार्यालय संपर्क

अगर आप मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के लिए अपने जिला के कार्यालय से किसी भी पूछताछ के लिए संपर्क करना चाहते हैं तो यहां से पेज ओपन करके जिला कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ें
अब पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना से दबाकर कमाई करें देखें प्रक्रिया
PM Surya Ghar Yojna: ऐसे करें Online Registration ऑफलाइन प्रक्रिया भी देखें
15kw सोलर पैनल इनवर्टर और बैटरी लगवाने का खर्चा कितना आएगा

By Mysolarurja

mysolarurja.com में आप सभी का स्वागत है मेरा नाम सुशील कुमार है और मैं भारत में लगभग सभी सोलर बनाने वाली कंपनियों के साथ में काम किया हूं। इस ब्लॉग पर आपको सोलर से जुड़ी लगभग सभी तरह की सामग्री मिलेगी और हम सदा इसी कोशिश में रहेंगे की इस साइट पर आने के बाद आपके सभी सवालों का जवाब मिले।

8 thoughts on “मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना आवेदन कैसे करें | मध्यप्रदेश ऊर्जा विकास निगम के तरफ से”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!