solar panel for 150ah battery chargingsolar panel for 150ah battery charging

अगर आपके पास 150 ah का बैटरी है या इससे छोटा वाला बैटरी है या फिर इससे बड़ा वाला बैटरी है तो उसे चार्ज करने के लिए कितना सोलर पैनल लेना पड़ेगा और एक बैटरी कितना यूनिट बिजली से चार्ज हो सकती है इन सब बातों की जानकारी इस पोस्ट में मिलने वाला है। 

150 AH बैटरी

इस समय बाजार में 150ah का बैटरी कई तरह के आ रहे है और सभी बैटरी पर एक तरह के इनवर्टर नहीं लगते हैं बल्कि एक 150 ah का बैटरी पर दूसरा इनवर्टर लगता है तो फिर दूसरी कंपनियों के बनाया हुआ 150 ah का बैटरी पर कोई और इनवर्टर लगता है और इसमें पावर भी अलग-अलग लगता है बैटरी को चार्ज करने के लिए।

इसलिए अगर हम सभी तरह के बैटरियों का एक एवरेज निकालें तो 150 ah के बैटरी को चार्ज करने के लिए 1.5 से 2 यूनिट बिजली की आवश्यकता होती है और 3 से 400 वाट सोलर पैनल दो से तीन यूनिट बिजली बना सकता है इसलिए अगर आपके पास एक 150 ah का बैटरी है तो उसे फुल चार्ज करने के लिए आपको 3 से 400 वाट का पैनल लगाना होगा।

PWM और MPPT इन्वर्टर

इस समय बाजार में मुख्य रूप से दो तरह के इनवर्टर आ रहे हैं एक PWM और दूसरा MPPT जो PWM इनवर्टर होते हैं वो पुराने टेक्नोलॉजी से बने है वो आपके बैटरी को थोड़ा देर से चार्ज करते हैं लेकिन अगर आप MPPT यानी नई टेक्नोलॉजी का इनवर्टर लेते हैं तो फिर ये आपके बैटरी को जल्दी चार्ज कर देते हैं।

PWM टेक्नोलॉजी से बना हुआ इनवर्टर में अगर आप Polycrystalline का पैनल लगते हैं तो फिर आपको ज्यादा पैनल लगाने की आवश्यकता पड़ती है तभी वो बैटरी को पूरा चार्ज कर पाता है लेकिन वही अगर आप MPPT टेक्नोलॉजी वाला इनवर्टर लगाते हैं और Mono Half Cut पैनल के साथ में लगाते हैं तो फिर कम पैनल में ही आपको ज्यादा पावर मिलता है।

लिथियम बैट्री VS Lead Acid

बैटरी मुख्य रूप से दो तरह के होते हैं पहला लिथियम बैटरी और दूसरा Lead Acid इन दोनों बैटरी को चार्ज करने के लिए अलग-अलग ऊर्जा की आवश्यकता होती है। अगर आपके पास लिथियम बैटरी है तो फिर इसे चार्ज करने के लिए लगभग 1.5 Unit बिजली की आवश्यकता होती है लेकिन वही अगर आपके पास Lead Acid बैटरी है तो फिर इसे चार्ज करने के लिए लगभग दो यूनिट बिजली की आवश्यकता होता है। 

 अगर आप बैटरी को चार्ज करते हुए अन्य उपकरण को भी चलाना चाहते हैं तो फिर आपको और ज्यादा पैनल लगाना पड़ सकता है अब इसमें देखना ये होगा कि आप बैटरी को चार्ज करते हुए और दूसरे क्या-क्या उपकरण चला रहे हैं अगर दो पंखा भी चला रहे हैं तो फिर दो पंखा करीब 100 वाट ऊर्जा लेता है इसलिए आपको 200 वाट का पैनल एक्स्ट्रा जोड़ना पड़ेगा।

यानी एक 150 ah का बैटरी को चार्ज करने के लिए 400 वाट का पैनल चाहिए होगा लेकिन अगर दो पंखा भी चला रहे हैं तो फिर पूरा 600 वाट का पैनल आपको लगाना होगा तभी वो आपके बैटरी को भी फुल चार्ज करेगा और दो पंखा को भी चलाता रहेगा।

150 AH के दो बैटरी को चार्ज करने के लिए सोलर पैनल 

अगर आपके पास 150ah का दो बैटरी है तो फिर इसे फुल चार्ज करने के लिए कम से कम 700 वाट Polycrystalline का पैनल लेना होगा लेकिन अगर आप Mono PERC Half Cut सोलर पैनल लगा रहे हैं तो फिर 500 वाट से ही आपका 150 ah का दो बैटरी चार्ज हो जाएगा।

ऐसे ही अगर आपके पास 150ah का 4 बैटरी है तो फिर इसे फुल चार्ज करने के लिए करीब 1.5 किलो वाट सोलर पैनल की आवश्यकता हो सकता है और इसी हिसाब से आप छोटा से लेकर छोटा और बड़ा से लेकर बड़ा बैटरी के सीरीज को चार्ज करने के लिए कितना पैनल लगाएंगे इसका अंदाजा लगा सकते हैं।

और अंत में

इस पोस्ट को पढ़कर आपको पता चल गया होता कि 150 ah का एक बैटरी को फुल चार्ज करने के लिए कितना सोलर पैनल का आवश्यकता है और एक से ज्यादा बैटरियों को फुल चार्ज करने के लिए कितना सोलर पैनल और कौन सा इनवर्टर का आवश्यकता है अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर हमसे पूछे।

इस पैनल को जिधर मोड़ो उधर मुड़ जाएगा एक ही पैनल घर का पूरा लोड चलाएगा
देखें N Type Topcon सोलर में नया क्या है और इसका बाजार में कीमत क्या है
सोलर से चलाएं कुलर बिजली का पैसा बचाएं देखें खर्चा कितना लगेगा
200 Watt सोलर पैनल से क्या-क्या चलेगा और कीमत क्या है

By Mysolarurja

mysolarurja.com में आप सभी का स्वागत है मेरा नाम सुशील कुमार है और मैं भारत में लगभग सभी सोलर बनाने वाली कंपनियों के साथ में काम किया हूं। इस ब्लॉग पर आपको सोलर से जुड़ी लगभग सभी तरह की सामग्री मिलेगी और हम सदा इसी कोशिश में रहेंगे की इस साइट पर आने के बाद आपके सभी सवालों का जवाब मिले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!