solar panel for 4 hp submersible pump pricesolar panel for 4 hp submersible pump price

अगर आप अपना 4 HP Submersible Pump को बिजली या डीजल से चलाते हैं तो फिर इसमें आपको बहुत सारा पैसा बिल भरने में चला जाता होगा, लेकिन आप ये पैसा बचा सकते हैं अपने सबमर्सिबल पंप को सोलर पैनल से चलाकर क्योंकि सोलर पैनल में सिर्फ एक बार इन्वेस्ट करना होता है और फिर आप इससे अपने सबमर्सिबल पंप को कई सालों तक फ्री में सूरज के रोशनी से चला पाते हैं।

इस पोस्ट में हम जानेंगे कि 4 HP Submersible Pump को चलाने के लिए सोलर पैनल एवं इनवर्टर कितना लगाना पड़ेगा और सबका खर्चा क्या होगा और सरकार के तरफ से सोलर पर सब्सिडी कितना मिलता है इत्यादि।

4 HP Submersible Pump Overview

Solar System4 किलोवाट
Solar Inverter4 KVA
Submersible Pump4 HP Submersible Pump
अन्य जानकारीलोहे का ढांचा, इंस्टॉलेशन खर्चा, कुल लागत इत्यादि

4 HP Submersible Pump के लिए Solar Panel

अगर आपके पास 4 HP Submersible Pump है तो इसे Solar Panel से चलाने के लिए आपके पास 4 किलोवाट के आसपास पैनल होना चाहिए इसके लिए आप 4.5 सौ वाट के 9 पैनल लगा सकते हैं इतने पैनल से आपका 4 एचपी सबमर्सिबल पंप पूरा भर भर के पानी देगा।

4 किलोवाट पैनल

लेकिन धूप भी ठीक-ठाक होनी चाहिए अगर बादल रहेगा और धूप की कमी होगी तो फिर पानी में भी कमी हो सकता है और अगर धूप ठीक-ठाक रहेगा तो सुबह 8 बजे से लेकर शाम के 5 बजे तक आपका मोटर पूरा भरकर पानी देता रहेगा।

इसी तरह अगर आपके पास 5 HP सबमर्सिबल पंप है तो फिर आपको 5 किलोवाट सोलर पैनल लेने की आवश्यकता है इससे आप ये समझ लीजिए कि आपके पास जितने भी एचपी का मोटर है उतना किलो वाट सोलर पैनल लेना होता है तभी आपका मोटर भर के पानी दे पाता है।

इनवर्टर कौन सा लेना चाहिए

4kva invarterfor 4hp solar pump

4 HP Submersible Pump के लिए इनवर्टर भी आपको 4 किलोवाट का ही लेना होता है ये आपके चार किलोवाट सोलर पैनल से आ रहे बिजली को कंट्रोल करके मोटर के तरफ सप्लाई देता है।

बिना इनवर्टर या कंट्रोलर के समर्सिबल पंप नहीं चलाना चाहिए क्योंकि डायरेक्ट सोलर पैनल से चलाने पर आपका मोटर खराब हो सकता है, कंट्रोलर या इनवर्टर इसलिए लगाया जाता है ताकि वो पैनल से आ रहे बिजली को कंट्रोल करके जरूर के हिसाब से मोटर में सप्लाई भेजें।

ये भी पढ़ें:- सोलर वॉटर हीटर से पानी गर्म करें बिजली का बिल बचाएं

पैनल के लिए लोहे का ढांचा

पैनल के लिए लोहे का ढांचा

बहुत से लोग सोलर पैनल को अपने खाली पड़े जमीन में रख देते हैं उनको लगता है कि इसमें रखने पर भी धूप तो लगेगा ही लेकिन ये अच्छा तरीका नहीं होता है इसके लिए आप लोहे का ढांचा बनवा सकते हैं।

लोहे के ढांचे के ऊपर पैनल को नट बोल्ट के द्वारा फिट किया जाता है और इसे घुमाया जाता है यानि जिधर सूरज हो उधर के तरफ घूमाकर कर देते हैं और दिन भर दो या तीन घंटे पर सूरज के दिशा में घूमाते रहते हैं इससे ज्यादा से ज्यादा धूप पैनल पर लगता है जिसके वजह से आपको ज्यादा से ज्यादा पानी मिल पाता है।

इंस्टॉलेशन खर्चा

अगर आप किसी कंपनी से सोलर पैनल इनवर्टर इत्यादि खरीदने हैं तो कई बार उन्ही कंपनी के लोग आपके खेत में या घर पर आकर पैनल का इंस्टालेशन कर देते हैं लेकिन ऑनलाइन मांगाने पर या कई बार कुछ कंपनियां भी इंस्टॉलेशन का काम नहीं करती है तो इस स्थिति में आपको खुद से इलेक्ट्रीशियन बुलाकर सोलर का इंस्टॉलेशन कराना पड़ता है।

सोलर का इंस्टालेशन करने का मतलब ये हुआ कि जो भी लोग इंस्टॉल करने आते हैं वो सोलर पैनल को लोहे के ढांचा पर फिट करते हैं और फिर इनवर्टर से कनेक्शन करके इनवर्टर से निकले हुए तार को मोटर में कनेक्ट करते हैं और पानी चालू करके जाते हैं।

कुल लागत

अगर हम 4 किलो वाट सोलर पैनल के साथ में 4 किलोवाट का इनवर्टर एवं लोहे का ढांचा इन सभी का कीमत की बात करें तो लगभग 4 से 4.5 लाख रुपए के आसपास खर्च हो सकता है।

और ये खर्चा हमने Polycrystalline सोलर पैनल के साथ में बताया है अगर आप Mono Panel या अन्य टेक्नोलॉजी से बने हुए सोलर पैनल लेते हैं तो फिर और ज्यादा खर्चा हो सकता है वैसे भारत में ज्यादातर Polycrystalline सोलर पैनल का ही उपयोग किया जाता है।

सब्सिडी कितना मिलता है?

सब्सिडी कितना मिलता है ये बता पाना थोड़ा मुश्किल होता है क्योंकि हर राज्य में राज्य सरकारें अपने हिसाब से सोलर पैनल के ऊपर लोगों को सब्सिडी देती है आप अपने राज्य में ये पता कर सकते हैं कि वहां पर सब्सिडी का रेट क्या है।

वैसे कुछ राज्यों में ये देखा गया है कि राज्य सरकारें 70% तक सब्सिडी देती है सोलर पैनल एवं उससे जुड़ी अन्य उपकरण के ऊपर, इसका मतलब ये हुआ कि अगर सोलर खरीदने में आपको ₹100 का खर्चा लग रहा है तो उसमें ₹70 सरकार दे देती है और आपको सिर्फ ₹30 भरना पड़ता है।

सोलर कहां से खरीदना चाहिए

अगर आप खेतों में पानी देने के लिए मोटर को चलाने हेतु सोलर पैनल लेने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले आप अपने राज्य में पता कर लें कि सोलर पैनल पर सब्सिडी देने के लिए राज्य सरकार या केंद्र सरकार कोई स्कीम चल रही है क्या।

क्योंकि सोलर पर सब्सिडी देने के लिए राज्य सरकार या कई बार केंद्र सरकार कोई ना कोई स्कीम चलाती है और इस स्कीम के जरिए आपको फॉर्म भरकर सोलर लेना चाहिए इससे आपको सरकार से मिल रहे सब्सिडी मिल जाता है जिससे सोलर खरीदने में आपको काफी सहूलियत हो जाती है और कुछ पैसे भी बच जाते हैं।

सोलर पर सब्सिडी मिल रहा है या नहीं इसकी जानकारी आप अपने ब्लॉक स्तर पर पता कर सकते हैं और अगर मिल रहा है तो उसमें आप लाइन लगा सकते हैं अगर आपका नंबर आ जाता है तो फिर सब्सिडी पर सोलर देने वाली कंपनी के लोग ही आपके खेतों में आकर सोलर पैनल का इंस्टालेशन से लेकर मोटर से पानी निकालने तक का सभी काम करके जाते हैं।

निष्कर्ष

तो इस पोस्ट में हमने जाना की 4 HP Submersible Pump के लिए सोलर पैनल कितना लगेगा इनवर्टर कौन सा लगाना चाहिए एवं साथ में इंस्टॉलेशन और लोहे का ढांचा सब मिलकर कुल लागत कितना होगा और हमें उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़कर आपके सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे।

अगर अभी भी आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं और आपके पास 4 एचपी मोटर से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट बॉक्स पर लिखकर हमें जरूर बताएं ताकि हम आपके सवालों का जवाब दे सकें।

ये भी पढ़ें:- 3hp Solar Water Pump System Price & Full Details

By Mysolarurja

mysolarurja.com में आप सभी का स्वागत है मेरा नाम सुशील कुमार है और मैं भारत में लगभग सभी सोलर बनाने वाली कंपनियों के साथ में काम किया हूं। इस ब्लॉग पर आपको सोलर से जुड़ी लगभग सभी तरह की सामग्री मिलेगी और हम सदा इसी कोशिश में रहेंगे की इस साइट पर आने के बाद आपके सभी सवालों का जवाब मिले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!