sabse sasta solar panel in indiasabse sasta solar panel in india

इस पोस्ट में हम जानेंगे कि सबसे सस्ता सोलर पैनल कौन सा है एवं साथ में ये भी जानेंगे कि जो महंगे वाले सोलर पैनल है उनमें और इस सस्ते वाले सोलर पैनल में क्या फर्क है क्या सस्ता वाला बिजली कम बनाता है और महंगा वाला बिजली ज्यादा बनाता है इन सभी बातों की चर्चा इस पोस्ट में की जाएगी और आप किस एरिया में रहते हैं उस हिसाब से आपको कौन सा सोलर पैनल लेना चाहिए इत्यादि ये सब जानकारी पाने के लिए इस पोस्ट को अंत तक पढ़े।

जब से सरकार ने सोलर को बढ़ावा देने के लिए सब्सिडी की व्यवस्था की है तब से लोगों में सोलर पैनल के प्रति जागरूकता बढ़ी है लेकिन जैसे कि सभी लोग अपना पैसा बचाना चाहते हैं और इसलिए उनके पास एक सवाल हमेशा रहता है कि सबसे सस्ता सोलर पैनल कौन सा है जो बिजली भी ज्यादा बनावे इसी सवाल के जवाब देने के लिए हमने इस पोस्ट को बनाना शुरू किया है और इस पोस्ट को अंत तक पढ़ कर आपके इन सवाल का सभी जवाब आपको मिल जाएंगे।

ये भी पढ़ें:- 500 वाट सोलर सिस्टम घर के लिये क्या चलेगा और कीमत क्या है

सबसे सस्ता सोलर पैनल कौन सा होता है

Polycrystalline Solar Panels

सबसे सस्ता सोलर पैनल Polycrystalline Solar तकनीक से बना हुआ होता है लेकिन ये उत्तर भारत के तरफ रहने वाले लोगों के लिए ज्यादा अच्छा होता है क्योंकि इधर खुला धूप लगता है और इस पैनल को खुला धूप एवं सुबह से शाम तक धूप चाहिए होता है तभी ये अच्छा तरीके से काम करता है।

अगर आप पहाड़ी इलाके में रहते हैं तो Polycrystalline Solar आपके लिए नहीं है क्योंकि पहाड़ी इलाके में धूप कम होता है और वहां के लिए अन्य दूसरे तकनीक से बने हुए पैनल काम आते हैं और वो थोड़ा महंगा होता है।

पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल सबसे ज्यादा बाजार में बिकते हैं क्योंकि ये सस्ते भी होते हैं और बिजली भी पूरा बना कर देते हैं वैसे भारत में ज्यादातर इलाकों में पूरा धुप निकलता है इसलिए ये यहां के लोगों के लिए सूटेबल होते हैं।

पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल 12 वोल्ट में भी आते हैं और 24 वोल्ट में भी आते हैं अगर आपको 1 किलो से लेकर 2 से 3 किलो तक सोलर पैनल लगवाना है तो पॉलीक्रिस्टलाइन ही बेहतर होता है क्योंकि यह सस्ते में हो जाता है लेकिन अगर आपके पास बहुत ज्यादा बिजली का खर्चा है तो फिर इससे थोड़ा महंगा वाला मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है।

ये भी पढ़ें:- बिना बैटरी का सोलर सिस्टम का नुकसान क्या है

Polycrystalline Solar को कैसे पहचाने

polycrystalline solar panel
  • Polycrystalline Solar पैनल ब्लू या डार्क ब्लू कलर में होते हैं।
  • ये पैनल मल्टी क्रिस्टल यानी कई सारे क्रिस्टल मिलाकर बने होते हैं।
  • Polycrystalline के सेल्स चतुर्भुज यानी स्क्वायर आकार में होते हैं।
  • तो ऐसे करके आप पॉलीक्रिस्टलाइन पैनल का पहचान कर सकते हैं और सबसे सस्ता सोलर पैनल अपने घर में लगाकर बिजली के बिल का बचत कर सकते हैं।

Polycrystalline Solar Panel Price

पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का प्राइस ₹28 प्रति वाट से लेकर ₹32 प्रति वाट तक मिल सकता है। जब भी पैनल खरीदने जाएं तो उस समय इनका रेट का पता जरूर कर लें क्योंकि समय के साथ उनके प्राइस में बढ़ोतरी होती रहती है।

28 से ₹32 प्रति वाट के हिसाब से 1 किलोवाट सोलर पैनल का कीमत करीब ₹30000 तक हो सकता है। पैनल के साथ में बैटरी एवं इनवर्टर भी लेना होता है तभी पैनल से आ रहे बिजली को इनवर्टर कंट्रोल करके बैटरी चार्ज करता है साथ ही घर में सप्लाई के लिए कनेक्शन किया जाता है।

ये भी पढ़ें:- 2kw सोलर पैनल प्राइस इन इंडिया

ऑनलाइन या ऑफलाइन कैसे मिलेगा सस्ता सोलर

सबसे पहले आप किसी सोलर डीलर से सोलर पैनल के बारे में बात करें और उनसे प्राइस पूछे और फिर ऑनलाइन अमेजॉन फ्लिपकार्ट या सोलर कंपनियों के वेबसाइट पर जाकर पैनल का प्राइस का पता लगाएं और ऐसे करके आप ये तय कर पाएंगे कि ऑनलाइन या ऑफलाइन कैसे मिलेगा सोलर सस्ता।

वैसे अगर आप ऑनलाइन सोलर पैनल मांगते हैं तो फिर इसे आपको खुद ही अपने घर पर इंस्टॉल करना पड़ता है लेकिन अगर आप ऑफलाइन किसी डीलर से लेते हैं तो फिर डीलर के आदमी आकर आपके घर पर पैनल को इंस्टॉल कर देते हैं। इसलिए अगर ऑनलाइन सस्ता सोलर मिले तभी मंगाए नहीं तो फिर सोलर डीलर से ही बात करें।

बड़ा पैनल लेने में सस्ता परता है

अगर आप छोटे पैनल के बजाय बड़ा पैनल लेते हैं तो आपको सस्ता सोलर मिल जाता है उदाहरण के लिए आपको 500 वाट सोलर पैनल लेना है तो आप 100-100 वाट के 5 पैनल लेते हैं वहीं दूसरी तरफ एक ही पैनल 500 वाट का ले लेते हैं तो इसमें 500 वाट वाला पैनल सस्ता पड़ जाता है।

लेकिन वोल्ट का भी ध्यान रखना होता है सोलर पैनल 12 वोल्ट एवं 24 वोल्ट दोनों में ही आते हैं ज्यादातर ये देखा गया है कि ज्यादा बड़ा पैनल 24 वोल्ट में होते हैं इसलिए पैनल खरीदते समय वोल्ट का ध्यान जरूर रखें क्योंकि 12 वोल्ट का पैनल सिंगल बैटरी से भी चल जाता है लेकिन 24 वोल्ट का पैनल के लिए डबल बैटरी लगाना पड़ता है।

पुराना पैनल सस्ता में मिल जाता है

आप अपने आसपास पता करके पुराना पैनल भी ले सकते हैं वो काफी सस्ता में मिल जाता है। कई बार कई लोग सोलर पैनल लगाते हैं लेकिन आगे चलकर पैनल तो छत पर पड़ा रहता है लेकिन उसका उपयोग वो नहीं करते हैं और ऐसे लोगों से बात करके आप बहुत ही कम दामों में पैनल खरीद सकते हैं।

OLX जैसे कुछ वेबसाइट है जो पुराने सामान बेचते हैं आप यहां भी पुराना सोलर पैनल सर्च कर सकते हैं ये आपको काफी सस्ते में मिल जाएंगे। वैसे सोलर पैनल 20 से 25 साल तक चलते हैं ये जल्दी खराब नहीं होते है इसलिए अगर आप पुराना पैनल भी लेते हैं तो भी कई सालों तक इससे बिजली ले पाएंगे।

सब्सिडी के साथ सस्ता सोलर पैनल

कई राज्य सरकारें सोलर पैनल पर सब्सिडी देती है तो अगर आपको भी सरकार के तरफ से सोलर पर सब्सिडी मिलता है तो फिर सबसे सस्ता सोलर पैनल आपको मिल सकता है।

उदाहरण के लिए अगर किसी राज्य में सोलर पर 70% तक सब्सिडी मिल जाती है तो फिर अगर आप एट लाख रुपए का सोलर खरीदते हैं तो आपको सिर्फ तीस हजार रुपए ही देना पड़ता है बाकी 70 हजार रुपए सब्सिडी में चला जाता है।

ये भी पढ़ें:- सोलर पैनल कितने तरह के होते हैं 2023

Monocrystalline Solar Panel

monocrystalline solar panel

Monocrystalline Solar Panel को Mono Perk भी कहा जाता है ये पैनल कम धूप में भी ज्यादा बिजली बना कर देते हैं लेकिन ये पोलीक्रिस्टलाइन पैनल से महंगे होते हैं। जिनका बजट इस पैनल को लगाने के लिए होता है वही लोग इसे लगाते हैं वैसे पहाड़ी एरिया में जहां धूप कम होता है वहां पर इसी पैनल को लगाना बेहतर होता है।

इस पैनल का पहचान हम इसके कलर से कर पाते हैं ये ब्लैक कलर में आता है एवं इसका इसमें दो सेल्स के बीच में डायमंड आकार में आकृति दिखती है। मनो क्रिस्टलाइन पैनल सिंगल क्रिस्टल से बना होता है और ये देखने में सुंदर लगता है।

मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल पॉलीक्रिस्टलाइन से महंगा होता है क्योंकि ये कम धूप में ज्यादा बिजली बना देता है और पोलीक्रिस्टलाइन के तुलना में ये वाट भी ज्यादा बना कर देता है।

ये भी पढ़ें:- How To Connect Solar Panel To Battery and Inverter 2023

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने सबसे सस्ता सोलर पैनल के बारे में बताया और आपको सस्ता सोलर पैनल के लिए कई सारे विकल्प दिए अब आपके ऊपर ये निर्भर करता है कि आप सोलर पैनल को सबसे सस्ते दाम में कैसे खरीदेंगे।

हमें उम्मीद है इस पोस्ट के को पढ़कर आपके सवालों का जवाब आपको मिल गया होगा, हम सदा यही कोशिश करते हैं कि हमारे पाठक हमारा ब्लॉग पोस्ट पढ़कर संतुष्ट हो जाए और उनके सवालों का जवाब उन्हें मिल जाए लेकिन अगर फिर भी आपके पास कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

By Mysolarurja

mysolarurja.com में आप सभी का स्वागत है मेरा नाम सुशील कुमार है और मैं भारत में लगभग सभी सोलर बनाने वाली कंपनियों के साथ में काम किया हूं। इस ब्लॉग पर आपको सोलर से जुड़ी लगभग सभी तरह की सामग्री मिलेगी और हम सदा इसी कोशिश में रहेंगे की इस साइट पर आने के बाद आपके सभी सवालों का जवाब मिले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!