190 liter fridge ke liye solar panel190 liter fridge ke liye solar panel

इस पोस्ट में हम जानेंगे कि 190 Liter Fridge Ke Liye Solar Panel कितना लगाएं और इनवर्टर कौन सा लगाएं।

आजकल जो नए फ्रिज आ रहे हैं उसे नई टेक्नोलॉजी के द्वारा बनाई गई होती है इसलिए वो कम से कम पावर कंज्यूम करता है लेकिन जो पुराने फ्रीज है उनकी कैपेसिटी उतना ही होती है लेकिन वो ज्यादा पावर कंज्यूम करते हैं।

एक तरफ एक पुराना फ्रिज है और वो 190 लीटर का है और दूसरी तरफ नए टेक्नोलॉजी से बना हुआ फ्रीज है और वो भी 190 लीटर का ही है लेकिन दोनों में Solar Panel एक जैसा नहीं लगेगा।

क्योंकि नए टेक्नोलॉजी से बना हुआ फ्रीज कम ऊर्जा में ही चल जाता है और पुराने टेक्नॉलोजी से बना हुआ फ्रीज के लिए ज्यादा ऊर्जा की आवश्यकता होती है।

तो हम यहां पर नए और पुराने दोनों ही तरह के 190 लीटर Fridge को चलाने के लिए Solar Panel Inverter का हिसाब लगाएंगे।

190 Liter Fridge Ke Liye Solar Panel

हमारे पास एक 190 लीटर का फ्रिज है लेकिन वो पुराने जमाने का है और जब मैं इसमें एनर्जी मीटर लगा कर ये चेक करता हूं कि ये कितना पावर कंज्यूम करता है तो बिजली का बटन स्टार्ट करते ही एनर्जी मीटर में 250 वाट दिखाता है और फिर 1 से 2 सेकंड के बाद 130 या 140 वाट पर आ जाता है।

क्योंकि किसी भी मशीन या मोटर को जब हम बिजली से चलाते हैं और उसे स्टार्ट करते हैं तो स्टार्ट होते समय वो 1 से 2 सेकंड के लिए ज्यादा पावर लेता है और फिर नॉर्मल यानी कम पावर में ही चलता रहता है।

अब हम अपने पुराने वाले 190 लीटर फ्रिज के लिए कम से कम 350 वाट का पैनल लगाएंगे क्योंकि इसका नॉर्मल लोड तो 140 वाट ही है लेकिन जब इसे स्टार्ट करते हैं तो ढाई सौ वाट लेता है 2 सेकंड के लिए इसलिए हमें ढाई सौ वाट के हिसाब से ही पैनल लगाना होगा।

अब बहुत से लोग ये सोचेंगे कि जब फ्रीज ढाई सौ वाट ऊर्जा का इस्तेमाल कर रहा है तो फिर 350 वाट पैनल की आवश्यकता क्यों होगा तो इसका उत्तर ये है कि जितने वाट का खर्च हमारा उपकरण करता है उससे डेढ़ गुना वाट ज्यादा पैनल लगाना चाहिए तभी वो उपकरण प्रॉपर तरीके से चल पाएगा।

वहीं दूसरी तरफ जब मैंने अपना नया वाला 190 लीटर फ्रिज में एनर्जी मीटर लगा कर इसका पावर कंजप्शन चेक किया तो बिजली चालू करते ही 400 watt दिखाने लगा और फिर 2 सेकंड बाद 100 वाट पर आ गया।

यानी ये नया फ्रीज स्टार्टिंग में तो ज्यादा पावर ले रहा है लेकिन इसका नॉर्मल लोड पुराने जमाने के फ्रीज से 50 वाट कम है लेकिन फिर भी इसे चलाने के लिए हमें कम से कम 400 से 500 वाट का पैनल लगाना पड़ेगा।

वैसे इस फ्रिज के लिए अगर आप 500 वाट का पैनल लगवा लेते हैं तो आपके पास पैनल का काफी ऊर्जा बचा करेगा जिससे आप दूसरे उपकरण चला पाएंगे क्योंकि फ्रिज तो सिर्फ स्टार्टिंग में 2 सेकंड के लिए ही 400 watt खर्च करेगा फिर बाकी नॉर्मल लोड 100 वाट में ही चला करेगा।

वैसे जब फ्रिज पूरी तरह से ठंडा हो जाता है और उसका कंप्रेसर बंद हो जाता है तो फिर बिल्कुल जीरो वाट पर आ जाता है इसलिए आप 500 वाट के पैनल में अपने फ्रीज के साथ में tv कंप्यूटर बल्ब इत्यादि भी आसानी से चला पाएंगे।

फ्रिज के लिए इनवर्टर

फ्रिज को चलाने के लिए सोलर पैनल के साथ हमें इनवर्टर या चार्ज कंट्रोलर भी लगाना पड़ता है क्योंकि डायरेक्ट सोलर पैनल से फ्रिज को चलाने पर आपका फ्रिज खराब हो सकता है।

अगर आप 500 वाट का पैनल लगाए हैं तो इसके लिए कम से कम 1000 VA का इनवर्टर लगाने की आवश्यकता होगी या फिर पैनल के हिसाब से आप इनवर्टर के जगह सोलर चार्ज कंट्रोलर ले सकते हैं।

फ्रीज चलाने के लिए बैटरी

अगर आप अपने फ्रिज को रात में भी चालू रखना चाहते हैं तो फिर आपको बैटरी भी लेने की आवश्यकता होगी क्योंकि रात में सूरज नहीं होता है और शाम ढलते ही सूरज की रोशनी खत्म होते ही पावर बनना बंद हो जाएगा और आपका फ्रिज बंद पड़ जाएगा।

रात में भी फ्रिज को चलाने के लिए आपके पास बैटरी बैकअप का होना जरूरी है, तो अगर आप 500 वाट का पैनल लगाए हैं तो आपको कम से कम 150ah का बैटरी लेने की आवश्यकता होगी।

अगर आप 500 वाट के पैनल से दिनभर सिर्फ फ्रीज ही चलाएंगे तो फिर उसमें इतना ज्यादा उर्जा बच जाएगा जिससे वो आपके 150 एएच की बैटरी को फुल चार्ज कर देगा फिर उसी बैटरी से आपका फ्रीज रात भर चल जाएगा।

लेकिन अगर आप 500 वाट का पैनल लगाए हैं और उससे फ्रीज के साथ और भी उपकरण चला रहे हैं तो फिर पैनल का सारा ऊर्जा दिन में ही खर्च हो जाएगा और आपका बैटरी रात के लिए चार्ज नहीं हो पाएगा।

उपकरण के हिसाब से पैनल और बैटरी

हमारे पास कितना उपकरण है और वो सभी मिलाकर कितने वाट का खर्च कर रहे हैं उसी हिसाब से हमें पैनल और बैटरी लगाना चाहिए।

उदाहरण के लिए हमारा फ्रिज का नार्मल लोड 100 वाट है, टीवी 60 वाट का है और पंखा 90 वाट का तो कुल मिलाकर 250 वाट बन रहा है।

अब हम इसके लिए अगर सिर्फ 250 वाट का पैनल लगाएंगे तो फिर उससे सिर्फ दिन में 6 से 7 घंटा ही चला पाएंगे।

लेकिन अगर आप चाहते हैं कि ये सभी ढाई सौ वाट का उपकरण रात में भी चले तो फिर आपको कम से कम 500 वाट का पैनल लगाना पड़ेगा।

तो इससे होगा ये कि आपके ढाई सौ वाट का उपकरण दिन भर चलेगा और फिर पैनल का बचा हुआ ऊर्जा बैटरी को चार्ज करेगा रात के लिए।

कितने वोल्ट का पैनल लें

पैनल आपको 12 वोल्ट में लेना है। अगर आप 500 वाट का पैनल लगवाने वाले हैं तो 160 वाट का 3 पैनल लगवा सकते हैं तो ये कुल मिलाकर 480 वाट बन जाएगा फिर इसमें आप 150 ah का बैटरी और 1000va का इनवर्टर लगा पाएंगे।

वहीं अगर आप 300 वाट का पैनल 24 वोल्ट में लेते हैं तो फिर आपको 150 एएच का दो बैटरी लगाना पड़ेगा क्योंकि 24 वोल्ट का पैनल 12 वोल्ट के बैटरी पर नहीं चल पाएगा।

Solar Panel Inverter Battery Price

अब अगर हम सोलर पैनल इनवर्टर और बैटरी की खर्चा का बात करें तो इसका दाम समय के साथ कम या ज्यादा होता रहता है इसलिए आप इसे खरीदने से पहले इसका दाम को चेक कर लिया करें।

इस समय एक 160 वाट का पैनल करीब ₹7000 के आसपास में मिलता है तो अगर आप 500 वाट का पैनल लगवाना चाहते हैं तो 160 वाट के 3 पैनल करके 480 वाट पैनल इंस्टॉल करवा सकते हैं।

500 वाट पैनल के साथ में कम से कम 1000 va का इनवर्टर लेना होता है और इस समय 1000va का इनवर्टर का दाम मार्केट में 5 से ₹6000 के आसपास में मिल जाएगा।

अगर आप 500 वाट के पैनल लगवा रहे हैं तो फिर इसके साथ में आपको एक 150ah का बैटरी लेना होता है और इस समय इस बैटरी का दाम 13 से ₹14000 के आसपास में चल रहा है।

निष्कर्ष

हमने इस पोस्ट में 190 liter fridge ke liye solar panel इन्वर्टर और बैटरी का हिसाब जाना, हमें उम्मीद है इस जानकारी से आपके सवालों के जवाब मिल गए होंगे।

आपको ये पोस्ट कैसा लगा और क्या अभी भी आपके पास कोई सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में आए और हमसे पूछे हमें आपके सवालों के जवाब देने में खुशी होगी।

By Mysolarurja

mysolarurja.com में आप सभी का स्वागत है मेरा नाम सुशील कुमार है और मैं भारत में लगभग सभी सोलर बनाने वाली कंपनियों के साथ में काम किया हूं। इस ब्लॉग पर आपको सोलर से जुड़ी लगभग सभी तरह की सामग्री मिलेगी और हम सदा इसी कोशिश में रहेंगे की इस साइट पर आने के बाद आपके सभी सवालों का जवाब मिले।

One thought on “190 Liter Fridge Ke Liye Solar Panel Inverter Battery Price”
  1. बहुत अच्छी जानकारी दिए हैं सर बहुत-बहुत धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!