pradhan mantri suryoday yojana rooftop solar apply onlinepradhan mantri suryoday yojana rooftop solar apply online

प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम पूर्ण होने के बाद पीएम मोदी अब “सूर्योदय योजना” पर काम करना शुरू कर दिए हैं और इस योजना के जरिए भारत में लगभग 1 करोड़ घरों पर रुफटाॅफ सोलर लगाकर घरों को सोलर ऊर्जा से उजाला करने वाली है ताकि प्रदूषण रहित बिजली का विकल्प मिले और लोगों को सस्ती सोलर का सस्ती बिजली मिल सके।

सूर्योदय योजना के जरिए लोगों के घरों में रुफटाॅफ सोलर लगाने की जानकारी पीएम मोदी ने अपना सोशल मीडिया हैंडल पर प्रकाशित किए हैं। उन्होंने अपना ट्विटर हैंडल पर कुछ इस तरह से लिखा। ‘सूर्यवंशी भगवान श्री राम के आलोक से विश्व के सभी भक्तगण सदैव ऊर्जा प्राप्त करते हैं अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मेरा ये संकल्प और प्रशस्त हुआ कि भारत वासियों के घर के छत पर उनका अपना सोलर रूफटॉप सिस्टम हो’

सूर्योदय योजना के तहत मिलने वाला रूफटॉप सोलर सिस्टम का फायदा

  • इससे हर महीने हर घर में 300 यूनिट तक बिजली बिल्कुल फ्री में मिलेगी
  • 1 साल में हर घर में सूर्योदय योजना के तहत रुफटाॅफ सोलर से 15 से 18000 रुपए का बचत होगा।
  • इस योजना का सबसे बड़ा फायदा ये है कि ऊर्जा के मामले में हर घर आत्मनिर्भर बन जाएगा।
  • और आत्मनिर्भर बनने का मतलब ये हुआ कि वो बिजली पर डिपेंड नहीं रहेगा, सोलर से अपना घर का लोड चला पाएगा।
  • रूफटॉप सोलर सिस्टम को लगाने के लिए अलग से खेत या खाली जमीन की आवश्यकता नहीं है इसे आप अपने घर के छत के ऊपर इंस्टॉल करवा सकते हैं।
  • सबसे बड़ा फायदा ये है कि सोलर पैनल के लिए सरकार आपको सब्सिडी देती है।
  • सूर्योदय योजना के तहत मिलने वाला रूफटॉप पैनल का लाइफ 25 साल तक होती है।
  • जब सोलर से बिजली बनेगा तो वायु प्रदूषण में भी कमी आएगी।

इस योजना के लिए कौन-कौन अप्लाई कर सकता है

सरकार का कहना है कि सूर्योदय योजना के तहत देश के गरीब एवं मध्यम वर्ग से जुड़े लोगों को रूफटॉप सोलर सिस्टम दिलाया जाएगा जिसमें एक करोड़ यानी देश के एक बड़ी आबादी को टारगेट किया जाएगा।

यानी जिन लोगों का 1 साल की आमदनी डेढ़ लाख रुपए से भी कम है वो लोग सूर्योदय योजना के तहत रूफटॉप सोलर के लिए आवेदन कर पाएंगे। देश के गरीब तबके के लोगों का घर रूफटॉप सोलर से रोशनी करने के लिए सूर्योदय योजना को शुरू किया गया है।

कौन-कौन से दस्तावेज या डॉक्यूमेंट लगेंगे?

सूर्योदय योजना के तहत रूफटॉप सोलर के लिए आवेदन करने हेतु निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

  1. आधार कार्ड
  2. एड्रेस प्रूफ
  3. बिजली बिल
  4. आय प्रमाण पत्र
  5. मोबाइल नंबर
  6. बैंक पासबुक
  7. पासपोर्ट साइज फोटो

अगर आपके पास उपयुक्त सभी दस्तावेज हैं तो आप सूर्योदय योजना के तहत मिलने वाले रूफटॉप सोलर के लिए आवेदन करके इसे अपने घर के छत पर लगवा कर बिजली बिल में भारी गिरावट कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:- एक किलोवाट सोलर से क्या क्या चलेगा और कीमत क्या है

सब्सिडी कैसे मिलेगा?

भारत सरकार लोगों को सब्सिडी देने के लिए इसके आवंटन के प्रक्रिया को और आसान बनाने वाली है और सब्सिडी के रकम को भी बढ़ाएगी ताकि जो बिल्कुल ही गरीब है वो भी इस योजना का लाभ ले पावें।

जब अप्रूवल मिलने के बाद आपके घर पर रूफटॉप सोलर इंस्टॉल हो जाए तो उसकी जानकारी आप रूफटॉप के ऑफिशल पोर्टल पर सबमिट करेंगे एवं नेट मीटर के लिए अप्लाई करके अपना बैंक अकाउंट एवं कैंसिल चेक पोर्टल पर ही जमा करेंगे।

जब आप बैंक अकाउंट डिटेल्स पोर्टल पर सबमिट करेंगे तो उसके कुछ ही दिन बाद सब्सिडी का पैसा आपके अकाउंट में आ जाएगा।

आवेदन कैसे करें

रूफटॉप सोलर के लिए आवेदन करने हेतु आपको सरकारी पोर्टल रूफटॉप सोलर पर जाना होगा आप वहीं से इसके लिए आवेदन कर पाएंगे। सबसे पहले आपको उस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा फिर उस पोर्टल पर आपका एक अकाउंट बन जाएगा।

अकाउंट बनने के बाद आप वहां पर Login करेंगे और फिर दिए गए फॉर्म में जरूरी जानकारी जैसे इलेक्ट्रिसिटी कंज्यूमर नंबर, मोबाइल नंबर एवं ईमेल आईडी भरना पर सकता है। मांगी गई सभी जानकारीयो को भर के एवं दस्तावेज अपलोड करके सबमिट कर देना है।

अब आपको एक लिस्ट उपलब्ध हो जाएगा जो सरकार के तरफ से विक्रेता है यानी सूर्योदय योजना के तहत रूफटॉप सोलर बेचने वाले विक्रेता, आप उसमें से अपने सुविधा अनुसार किसी एक को चुन सकते हैं।

जब विक्रेता के तरफ से अप्रूवल हो जाएगा तो फिर आपका आवेदन डिस्कॉम के पास जाएगा और फिर जब डिस्कॉम के तरफ से अप्रूवल मिल जाएगा तो फिर आप अपने घर पर रूफटॉप सोलर लगता पाएंगे।

ये भी पढ़ें:- घर के लिए सोलर पैनल कितना खर्चा आएगा

सोलर इंस्टॉलेशन के बाद का प्रक्रिया

जब आपके घर पर रूफटॉप सोलर को इंस्टॉल कर दिया जाएगा तो फिर उसकी जानकारी आपको रूफटॉप के ऑफिसियल वेबसाइट पर सबमिट करना होगा और फिर नेट मीटर के लिए अप्लाई करना होगा।

rooftop solar net meter

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना बिजली बिल को ऐसे करेगा कम

जब आपके घर पर प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत मिलने वाला रूफटॉप सोलर इंस्टॉल हो जाएगा तो फिर आपका बिजली बिल पहले के तुलना में काफी कम हो जाएगा।

अगर अभी तक आपके घर पर बिजली का बिल महीने का ₹3000 आ रहा था तो रूफटॉप सोलर लगने के बाद सिर्फ ढाई सौ रुपए के आसपास रह जाएगा। लेकिन इसके लिए आपको अपने घर पर करीब 3 किलो वाट का रूफटॉप सोलर सिस्टम इनस्टॉल करवाना होगा घबराइए नहीं ये सस्ता होगा क्योंकि इसमें सरकार के तरफ से सब्सिडी भी मिलेगा।

रूफटॉप सोलर योजना से संबंधित सभी जानकारियां पाने के लिए सरकार ने एक अलग पोर्टल लॉन्च किया है जिसका एड्रेस इस प्रकार है www.solarrooftop.gov.in

लगने वाला खर्चा एवं सब्सिडी

सोलर रूफटॉप के ऑफिशल पोर्टल के अनुसार अगर आप अपने घर पर 3 किलो वाट रूफटॉप सोलर लगवाते हैं तो इसका खर्चा 126000 तक आ सकता है अब इस रकम में सरकार आवेदन करने वाले व्यक्ति के स्थिति के अनुसार करीब 54000 रुपए की सब्सिडी देती है।

यानी 3 किलोवाट रूफटॉप सोलर लगवाने के लिए सब्सिडी काटकर आपके पास 72000 रुपए होने चाहिए जो की बहुत सस्ता है अगर आप 3 किलो वाट सोलर सिस्टम बाहर से खरीदते हैं तो सावा से लेकर डेढ़ लाख रुपए तक आपका खर्च हो सकता है।

निष्कर्ष

भारत सरकार सोलर के जरिए ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा दे रही है ताकि कार्बन उत्सर्जन में कमी हो सके एवं स्वच्छ ऊर्जा के इस्तेमाल बढ़ सके। आने वाला समय भारत जीवाश्म ईंधन से मुक्त हो सकेगा।

भारत में साल के 365 दिन में कुछ ही दिन को छोड़कर बाकी सूरज दिनभर रहता है और ऐसे में सोलर प्लांट लगवा कर आप इसका भरपूर फायदा ले सकते हैं एवं बिजली के बड़े-बड़े बिल से भी बच सकते हैं।

ये भी पढ़ें:- सोलर सब्सिडी कैसे मिलता है

By Mysolarurja

mysolarurja.com में आप सभी का स्वागत है मेरा नाम सुशील कुमार है और मैं भारत में लगभग सभी सोलर बनाने वाली कंपनियों के साथ में काम किया हूं। इस ब्लॉग पर आपको सोलर से जुड़ी लगभग सभी तरह की सामग्री मिलेगी और हम सदा इसी कोशिश में रहेंगे की इस साइट पर आने के बाद आपके सभी सवालों का जवाब मिले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!